ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
नीतीश कुमार 1 नवम्बर को चार दिनों के लिए जायेंगे मॉरीशस
By Deshwani | Publish Date: 5/10/2017 9:49:14 PM
नीतीश कुमार 1 नवम्बर को चार दिनों के लिए जायेंगे मॉरीशस

पटना, (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 1 नवम्बर को चार दिवसीय यात्रा पर मॉरीशस जायेंगे । मुख्यमंत्री के रूप में वह दूसरी बार मॉरीशस जा रहे हैं। मॉरीशस की स्थापना वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में शरीक होंगे। वह वहां भारतीय मूल के लोगों की बैठक में भी भाग लेंगे। 

आधिकारिक सूत्रोें के अनुसार मॉरीशस के राजदूत ने पिछले माह यहां मुख्यमंत्री से मिलकर वहां की सरकार की ओर से स्थापना दिवस समारोह में शरीक होने का आमं​त्रण दिया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर महागठबंधन सरकार के कार्यकाल में नीतीश मॉरीशस के प्रधानमंत्री के सम्मान में नयी दिल्ली में आयोजित भोज में शरीक हुए थे। उसी दिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर आयोजित विपक्षी नेताओं की बैठक एवं भोज में शरीक नहीं हुए थे। उन्होंने कहा कि मॉरीशस का बिहार से खास लगाव रहा है । इसी कारण वह भोज में शरीक हुए। 
 
बिहार मूल के विशेष रूप से अधिसंख्य भोजपुरी भाषा—भाषी मॉरीशस में जा बसे हैं। अभी वहां की 86 प्रतिशत आबादी भारतीय मूल की है। वहां भोजपुर के ही अधिसंख्य प्रधानमंत्री बनते रहे हैं। राजधानी पटना में गांधी मैदान के समीप मॉरीशस के प्रधानमंत्री रहे भोजपुर के रहने वाले सर शिवसागर रामगुलाम की आदमकद मूर्ति लगी है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS