ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
धार्मिक समागम मंच से बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध जाने वाला सन्देश एक महत्वपूर्ण कदम : नीतीश कुमार
By Deshwani | Publish Date: 4/10/2017 6:52:19 PM
धार्मिक समागम मंच से बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध जाने वाला सन्देश एक महत्वपूर्ण कदम : नीतीश कुमार

 चंदवा ( बिहार ), (हि सद )। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भौतिक विकास के साथ–साथ सामजिक सुधार के आवश्यकता पर बल देते हुए बुधवार को कहा कि शराबबंदी और नशामुक्ति अभियान को आम लोगों के मिल रहे समर्थन से प्रेरित हो कर बाल विवाह तथा दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीति से लोगों को मुक्ति दिलाने के लिए इसके विरूद्ध एक सशक्त अभियान की राज्य सरकार ने शुरुआत की है। 

 
भोजपुर जिले के आरा के चंदवा में आयोजित रामानुज स्वामी जी महाराज की एक हजारवीं जयंती पर सहस्त्राब्दि समारोह के समापन के अवसर पर आयोजित महायज्ञ में उमड़े हुये श्रद्धालुओं तथा भक्तों को संबोधित करते हुये नीतीश कुमार ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत महात्मा गाँधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर से की गयी है। उन्होंने कहा कि समाज में आपसी प्रेम , सौहार्द, मैत्री तथा एकता बनी रहे इसके लिए विकास के साथ साथ सामजिक सुधार का काम भी आवश्यक है। 
 
संतों से बिहार को आषीर्वाद देने की अपील करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इस महायज्ञ में शिरकत कर रहे संतों ने समाज सुधार के इस अभियान की सराहना की है 1 उन्होंने कहा कि इस मंच से जो संदेश जायेगा वह बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध एक महत्वपूर्ण कदम होगा जिससे इस अभियान को और मजबूती मिलेगीं 1 उन्होंने कहा कि बिहार के इस अभियान का देश के अन्य राज्यों में भी प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भौतिक विकास के साथ साथ समाज सुधार के काम में भी सफलता मिलती है तो यह सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।
 
नीतीश कुमार ने शराबबंदी और नशामुक्ति अभियान की सफलता की चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष 21 जनवरी को शराबबंदी एवं नशामुक्ति के विरूद्ध मानव श्रृंखला बनी जिसमें चार करोड़ लोगों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि आराम के प्रति लालसा बेकार होती है जिसके जीयर स्वामी जी जीता जागता उदाहरण हैं। 
 
मुख्यमंत्री ने देश के कोने-कोने से आये संतों का, बिहार के लोगों की ओर से तथा बिहार सरकार की तरफ से अभिनंदन करते हुए परम पूज्य त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के सिष्य श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी की ओर से इतने बड़े धार्मिक उत्सव कराने के लिए नमन किया ।
 
इस अवसर पर नीतीश कुमार ने कहा कि देश के कोने-कोने से संत महात्माओं का पधारना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि श्री जीयर स्वामी जी महाराज ने एक हजार आठ यज्ञशाला का निर्माण कर इतने बड़े महायज्ञ का आयोजन किया जिसमें 25 सितम्बर से श्रद्धालु पधार रहे हैं, यह अपने आप में अद्भुत है।  
 
स्वामी श्री रामानुज स्वामी जी महाराज की सहस्त्राब्दि पर अपनी श्रद्धा निवेदित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने गुरू-शिष्य की परंपरा शुरू की थी और उन्हीं के शिष्य सूरदास और कबीरदास हुये। स्वामी रामानुजाचार्य के संदेशों के चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि स्वामी श्री रामानुज स्वामी जी महाराज ने जीव-जीव और मानव – मानव में कोई फर्क नहीं करने को कहा था। उन्होंने कहा कि स्वामी रामानुज जी महाराज ने बताया कि पृथ्वी सभी के लिये है जबकि लेागों को भ्रम है कि पृथ्वी सिर्फ मनुष्य के लिये है। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि त्रिदंडी स्वामी जी के शिष्य श्री जीयर स्वामी जी ने कुटिया में रहकर जो संदेश दिया है, उसका असर देश के कोने-कोने में पड़ा है। 
 
नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की धरती ज्ञान और आस्था की भूमि है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध को बिहार की धरती पर ही ज्ञान प्राप्त हुआ था। भगवान महावीर का जन्म बिहार में ही हुआ और उनको ज्ञान भी यहीं हुआ तथा साथ ही उनका निर्वाण भी इसी धरती पर हुआ। उन्होंने कहा कि 350 साल पहले सिखों के 10वें गुरू गुरू गोविंद सिंह जी महाराज का जन्म भी इसी धरती पर हुआ। उन्होंने कहा कि इस धरती पर इतना बड़ा आयोजन श्री जीयर स्वामी जी ने किया है, उसके लिये पूरा बिहार नतमस्तक है। 
 
इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने यज्ञ स्थल पर श्री जीयर स्वामी जी महाराज से उनकी कुटिया में मुलाकात की और उसके यज्ञ वेदी पर जाकर पूजा अर्चना की। विश्व धर्म समागम को महायज्ञ के कर्ता-धर्ता श्री त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के शिष्य श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी, कांची पीठाधीश्वर श्री अनंताचार्य गादी स्वामी , बाला तिरूपति मंदिर के प्रधान श्री तिरूपति जीयर स्वामी, बौद्ध भिक्षु श्री स्वामी जी महाराज, जैन भिक्षु श्री लोकेष जी महाराज समेत अनेक साधु संतों ने संबोधित किया। 
 
कार्यक्रम को बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, खान एवं भूतत्व मंत्री तथा प्रभारी मंत्री भोजपुर बिनोद कुमार सिंह, उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह, सांसद एवं जदयू प्रदेष अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, सांसद अरूण कुमार ने भी संबोधित किया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS