ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
आर्ट वर्ल्‍ड में क्रिटिक्‍स की जिम्‍मेवारी अहम : प्रभाकार कोल्‍टे
By Deshwani | Publish Date: 3/10/2017 7:33:36 PM
आर्ट वर्ल्‍ड में क्रिटिक्‍स की जिम्‍मेवारी अहम : प्रभाकार कोल्‍टे

बिहार संग्रहालय : दूसरा दिन

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


बिहार संग्रहालय की इतिहास दीर्घाओं व अन्‍य दीर्घाओं के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित पांच दिवसीय समारोह के दूसरे दिन संग्रहालय के सभागार में चित्रकला पर विशेष परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसे संबोधित करते हुए चित्रकार प्रभाकर कोल्‍टे ने कहा कि आज हमारे देश में आर्ट के क्षेत्र में क्रिटिक्‍स की कमी है, जिसकी किसी भी क्षेत्र में जिम्‍मेवारी काफी अहम होती है। आज जितने भी क्रिटिक्‍स यहां हैं भी, वो साहित्‍य के क्षेत्र से आते हैं। उन्‍होंने कहा कि जितनी ज्‍यादा क्रिटिसिज्‍म होगा, कला का उतना समृद्ध होगा। ये कला के माता पिता की तरह होता है। तभी तो दूसरे देशों के चित्रकार आर्ट क्‍लास में पढ़ाये गए कंपोजीशन से परे जाकर एक से एक कलाकृति को सामने लाते हैं। जॉन मर्जर एक क्रिटिक हुआ करते हैं, जो मूलत: कवि हैं। लेकिन उन्‍होंने आर्ट के बारे में लिखना शुरू किया और अब तक 23 किताबें लिख चुके हैं। हमारे पास ऐसे क्रिटिक्‍स की कमी है।

श्री कोल्‍टे ने कहा कि चित्रकला देखने की कला है। पेंटिंग की तकनीक, नियम, कंपोजीशन की समझ तो हमें स्‍कूल से मिलती है, लेकिन असल मायने में हम क्‍या देखना चाहते हैं, ये हमाjh समझ पर निर्भर करता है। हुसैन, गायकोंडे, अबदा सरीखे कलाकारों में देखने की अद्भुत क्षमता थी। स्‍कूल में सिखाये कंपोजीशन के बाद किसी वस्‍तु को कैसे देखते हैं और उसके बाद जो मिलता है, वो अपना होता है। आज हमारे यहां इस चीज का ह्रास हुआ है, इसके लिए हमारा एजुकेशन सिस्‍टम भी जिम्‍मेवार है। कारण है कि आज भी 40 – 45 से वहां सिलेबस नहीं बदला, जिससे हमारे छात्रों के सोचने की कला भी समिति हो गई। फिर यही छात्र जब यहां से निकल कर बाहर जाते हैं, तो उनके लिए वहां की कला कृति से प्रभावित होते हैं और फिर उससे सीख कर कोई अपनी पेंटिंग का निर्माण करता है और कोई कॉपी करता है। इनसब के बीच जिनके पास अपनी सोच होती है, वही सराहे जाते हैं। वहीं, परिचर्चा के दौरान कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के अपर सचिव आनंद कुमार, सांस्‍कृतिक निदेशालय के निदेशक सत्‍यप्रकाश मिश्रा, विभाग के उप सचिव तारानंद वियोगी, अतुल वर्मा, संजय सिंह, संजय सिन्‍हा, जे पी एन सिंह, मीडिया प्रभारी रंजन सिन्‍हा आदि लोग उपस्थित थे।       
चंपारण सत्याग्रह व महात्मा गांधी थीम पर वर्कशॉप
आज दूसरे दिन चंपारण सत्‍याग्रह  और राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के थीम पर एक वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया, जो आगामी छह अक्‍टूबर तक चलेगा। इसमें देश के ख्‍यातिलब्‍ध कलाकार गांधी जी और उनके चंपारण सत्‍याग्रह से संबंधित कई प्रकार कलाकृतियों का निर्माण कर रहे हैं। वर्कशॉप में शामिल हुए बडोदरा गुजरात के आर्ट क्रिटिक ज्‍योति भट्टा ने बताया कि हालांकि संग्रहालय अभी शैशवास्‍था में है, लेकिन यह इतिहास का संजोने की एक अच्‍छी पहल है। उन्‍होंने भोपाल (मध्‍य प्रदेश) में स्थित भारत भवन का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे बस इस बात का डर है कि इसका संचालन भी आगे उतने ही ढंग से हो, जितने उत्‍साह और सोच के साथ इसका निर्माण किया गया है। लेकिन हमें उम्‍मीद है कि य‍ह संग्रहालय अपने मकसद में कामयाब होगा। इसके अलावा  उत्तराखंड से आये कलाकार अतुल सिन्‍हा ने बताया कि उन्‍हें गांधी जी से मिले इंस्‍परेशन ने बिहार संग्रहालय खींच लाया। उन्‍होंने बताया कि उनकी रुचि पेंटिंग और फोटोग्राफी में नहीं है, लेकिन लकड़ी को काट का एक विशेष प्रकार की आकृति बनाने में मजा आता है। वे यहां नील की खेती से संबंधित आकृति को इस अलमोड़ की लकड़ी पर उकेर रहे हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS