ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
सत्याग्रह से स्वच्छता को मिलकर करें साकार : राणा रणधीर
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2017 8:41:02 PM
सत्याग्रह से स्वच्छता को मिलकर करें साकार : राणा रणधीर

  मोतिहारी, (हि.स.)। बिहार के पूर्वी चंपारण के पताही में गाँधी जयंती व चंपारण सत्याग्रह के मौके पर पताही थाना के मुख्य द्वार पर अवस्थित गांधी शिलालेख व चंम्पापुर में आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में शिरकत करते हुए पूर्व शिलालेख व बापू के तैल चित्र पर शिवहर सांसद रामा देवी व प्रदेश के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह व विधायक लालबाबु प्रसाद गुप्ता ने संयुक्त रूप से पुष्प अर्पित किया।

अपने संबोधन में संपूर्ण स्वच्छता लाकर खुले में शौच से मुक्ति दिला कर शिक्षा का अलख जगा कर ही गांधी जयंती के सार्थकता को प्रमाणित या सिद्ध किया जा सकता है। सहकारिता के क्षेत्र में क्षेत्र के माध्यम से ही लोगों में जागृति पैदा करने की वकालत करते हुए सहकारिता विभाग के मंत्री राणा रणधीर सिंह ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों को निकाल कर निराकरण तभी संभव है, जब सभी लोग शिक्षित होकर शिक्षित समाज ही संपूर्ण स्वच्छता का अलख जगा सकता है | इस पावन मौके पर सभी स्वच्छता का संकल्प लें।

शिक्षा से कई परिवार वंचित नहीं रह पाए तभी गांधी जी की सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है | इसके लिए सबों को शपथ लेने की जरूरत है। परिवार खुले में शौच नहीं करेगा भारत सरकार द्वारा 'सबका साथ-सबका विकास' का नारा के तहत स्वयं स्वच्छता पर जागरूक होना होगा, तभी हम खुले मे शौच से मुक्त करा सकेंगे। बिहार सरकार ने शौचालय निर्माण के लिये 12 हजार रुपये दे रहे है। इससे सभी लोग अपने अपने घरो मे शौचालय बनबा सकते है। मंत्री सिंह ने कहा कि अगर हम एक लड़के को पढ़ाते हैं तो एक परिवार ही शिक्षित होते है। लेकिन एक लड़की को पढ़ाते हैं तो पुरे परिवार शिक्षित होती है।

इसलिए हमें शिक्षा के साथ साथ स्वच्छता पर जगरुक होना होगा। वही गांधी शिलालेख पर सांसद रामा देवी ने माल्यार्पण करते हुए कहा कि हर परिवार को शिक्षित होना होगा व हमे वाल विवाह व दहेज प्रथा पर रोक लगाना होगा। उन्होंने गांधी शिलालेख के नजदीक डस्टबिन और शौचालय निर्माण सांसद कोष से कराने की घोषणा भी की। मौके पर भाजपा प्रखंड अध्यक्ष अशोक सिंह, चुनचुन सिंह, कामेश्वर सिंह संजीव कुमार, सुनिल प्रसाद, सुबोध कुमार, उपेन्दर शाह, सुबोध कुमार सिंह, चंचल सिंह, गंगेश्वर सिंह, राम विनय सिंह, डॉ। निर्मल कुमार झा, स्थानीय मुखिया कृष्णमोहन सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।

वही पताही प्रखंड क्षेत्र में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी “बापू” के जयंती के अवसर पर में चारो तरफ कार्यक्रमों की धूम रही। प्रखंड के पन्द्रह पंचायतों में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कहीं स्वच्छता अभियान के तहत सफाई सभाई अभियान चलाई गई। तो कहीं वृक्षारोपण, तो कही बापू के तैल चित्र पर माल्यार्पण करते हुए बापू को याद किया गया। वही पंचायतों में आमसभा का आयोजन कर पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा दहेज न लेंगे, न दहेज देंगे की शपथ लोंगो को दिलाई गई।

वही आंगनवाड़ी एवं विद्यालयों में भी बापू से जुड़े कार्यक्रम किए गए। बोकाने कला प्रजापति सेवा सदन पुस्तकालय में श्रीनारायण मुनि द्वारा गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर गांधी के सपनों को साकार करने का संकल्प लिया गया। बोकाने कला गांव में समाजसेवी अवनीश कुमार, द्वारा साफ-सफाई का आयोजन किया गया। पताही आजाद हिंद पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने थाना परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। गांधी पुस्तकालय जिहुली में पुस्तकालय के अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, सदस्य शिक्षक कन्हैया सिंह एवं केशव कुमार शर्मा ने गांधी जयंती पर विचार गोष्ठी का आयोजन कर लोगों में गांधीजी के विचारों को पहुंचाने का संकल्प दोहराया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS