ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
हिन्दू समाज को संगठित कर, भारत को वैभवशाली बनाना संघ का उद्देश्य: राजाराम
By Deshwani | Publish Date: 30/9/2017 3:39:16 PM
हिन्दू समाज को संगठित कर, भारत को वैभवशाली बनाना संघ का उद्देश्य: राजाराम

 सीवान, (हि.स)। जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना हुई थी तब लोगों को यह विश्वास नहीं था कि संघ का काम आगे चलेगा। लोग संघ का मजाक उड़ाते थे लेकिन भारतीय संस्कृति के संरक्षण और राष्ट्रीयता का भाव अक्ष्क्षुण रखने का जो लक्ष्य संघ के संस्थापक ने लिया था आज उस लक्ष्य की प्राप्ति में संघ के लाखों लाख स्वयंसेवक अनवरत लगे हैं और यही कारण है कि संघ का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। उपरोक्त बातें सीवान शहर के मखदुमसराय स्थित महावीरी सरस्वती शिशु मंदिर के सभागार में संघ के तत्वावधान में आयोजित विजयादशमी कार्यक्रम के दौरान संघ के सारण विभाग प्रचारक राजाराम कुमार ने कही।

विजयादशमी के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में संघ की स्थापना के उद्देश्य के बारे में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इस दुनिया में सभी संत मानव नहीं हैं, कुछ व्यक्ति और राष्ट्र ऐसे हैं जो प्रकृति के शत्रु हैं। लेकिन समाज को संगठित कर इन शक्तियों के दमन की शक्ति का संचय करना ही संघ का मूल मंत्र है। पूरा समाज जब एक होगा तभी इन मानवविरोधी ताकतों से मुकाबला करने की मानसिकता बनेगी और तभी देश का विकास होगा और भारत का स्थान पूरे विश्व में सबसे ऊपर होगा और प्रतिदिन शाखा आने वाले स्वयंसेवक यही शपथ लेते हैं। उन्होंने कहा कि हिन्दू समाज को संगठित कर, भारत को वैभवशाली बनाना ही संघ कार्य का उद्देश्य है।

विजयादशमी के दिन ही संघ की स्थापना हुई थी और इस अवसर पर प्रतिवर्ष संघ द्वारा विजयादशमी उत्सव का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस मौके पर संघ के उत्तर बिहार प्रांत संपर्क प्रमुख प्रोफेसर रविन्द्र पाठक,नगर संघचालक पशुपतिनाथ सिंह, जिला कार्यवाह प्रभात रंजन समेत सभी सभी स्वयंसेवकों ने पारंपरिक शस्त्रों की पूजा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में भारतवासियों को शस्त्र और शास्त्र दोनों का सम्यक ज्ञान था, और इसलिए समाज में आसुरी प्रवृत्तियां नहीं के बराबर थी, लेकिन धीरे-धीरे समाज में शस्त्र का ज्ञान कम हो गया है। उन्होंने कहा कि समाज की सुरक्षा व शांति के लिए शस्त्र का ज्ञान होना अति आवश्यक है ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS