ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
खेल कूद शिक्षा का अनिवार्य अंग : रुडी
By Deshwani | Publish Date: 23/9/2017 6:31:28 PM
खेल कूद शिक्षा का अनिवार्य अंग : रुडी

सरण, ( हि स )। भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) सांसद राजीव् प्रताप रूडी ने कहा कि खेल-कूद शिक्षा का अनिवार्य अंग है और इससे बच्चों में अनुशासन की भावना ,समूह में रहने की कला के विकास के साथ साथ उनका स्वास्थ्य लाभ भी होता है। विद्या भारती द्वारा सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के तत्वावधान में राजेन्द्र स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसिय 30वें क्षेत्रीय खेलकूद प्रतियोगिता के अंतिम दिन राजीव प्रताप रुडी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही प्रखर मस्तिष्क रह सकता है क्योंकि दुर्बल शरीर में दिमाग तेज नहीं हो सकता । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शिक्षा से बच्चों का मानसिक और नैतिक विकास हाेता है, ठीक उसी प्रकार खेलकूद से उनमे अनुशासन की भावना और समूह में रहने की कला का विकास होता है 1
 
खेलकूद को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा में खेलकूद उतना ही आवश्यक हैं जितनी पढ़ाई के लिए पुस्तकें। उन्होंने कहा कि पुस्तकों से मन और आत्मा का विकास होताहै, जबकि खेलकूद से शरीर स्वरथ और सबल बनता है। उल्लेखनीय है कि विद्या भारती समय-समय पर प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन के तहत सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के तत्वावधान में इस प्रतियोगिता का आयोजन 21 से 23 सितम्बर तक किया गया । 
 
इस अवसर पर रुडी ने देश की शिक्षा व्यवस्था में विद्या भारती के महत्वपूर्ण योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि नवोदित पीढ़ी को सुयोग्य शिक्षा के साथ संस्कार देने के उदेश्य से स्तापित इस संगठन के तहत संचालित विद्यालयों में आधुनिक भारतीय पम्पराओं और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए परंपरागत और संस्कार वृद्धि करने वाली शिक्षा दी जाती है। 
 
उन्होने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरस्वती शिशु मंदिर सर्वोत्तम विकल्प है। सफलता प्राप्त करने के लिए रुडी ने सभी छात्र-छात्राओं से अर्जुन की तरह अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते रहने को कहा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS