ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राजग में शामिल हुआ जद (यू ), राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने लिया सर्वसम्मति से फैसला
By Deshwani | Publish Date: 19/8/2017 2:50:57 PM
राजग में शामिल हुआ जद (यू ), राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने लिया सर्वसम्मति से फैसला

 पटना,  (हि.स.)। बिहार के मुख्यमंत्री तथा जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का घटक दल बनने का सर्वसम्मति से शनिवार को फैसला ले लिया गया। 

 
राजग का घटक दल बनने संबंधी राज्य कार्यकारिणी की ओर से पास किए गए प्रस्ताव पर जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों तथा सांसदों विधायकों ने हस्ताक्षर कर अपनी अनुमति दे दी। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में सदस्यों ने राजग का घटक बनने का फैसला लिया।
 
इस बैठक में पंजाब झारखंड मध्य प्रदेश से भी जदयू के प्रदेश अध्यक्ष शामिल हुए। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मुहर के बाद जदयू के राष्ट्रीय परिषद के आज हो रहे खुले अधिवेशन में राजग का घटक दल बनने संबंधी प्रस्ताव पर लगी मुहर की विधिवत घोषणा कर दी जाएगी। 
 
मुख्यमंत्री निवास के आसपास प्रतिबंधित क्षेत्र में राजभवन के निकट कथित तौर पर आज शरद यादव के समर्थकों ने पार्टी के इस निर्णय के खिलाफ इकट्ठा होकर हंगामा किया तथा जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संबंधित समाचार संकलन के लिए आए मीडिया कर्मियों के साथ भी बदसलूकी की। बाद में सुरक्षाकर्मियों ने हंगामा कर रहे लोगों को इस सुरक्षित क्षेत्र से हटा दिया। इस बीच पटना हवाई अड्डा पर भी जदयू के बागी सांसद शरद यादव के स्वागत के लिए पहुंचे उनके समर्थकों ने वहां उपस्थित लोगों तथा मीडिया कर्मियों के साथ भी बदसलूकी की थी। 
 
इस घटना पर पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा कि प्रतिबंधित सुरक्षित क्षेत्र में असामाजिक तत्वों के प्रवेश करने और हंगामा करने के मामले में संबंधित लोगों पर जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि हंगामा कर रहे अराजक तत्व राष्ट्रीय जनता दल अथवा जदयू के समर्थक थे इसकी भी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच की जाएगी और उस आधार पर कार्यवाही की जाएगी। मनु महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री निवास स्वराज भवन के आसपास विशेष तौर पर आज जिन सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी यदि जांच में वह दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। 
 
इस बीच जदयू के वरिष्ठ बागी नेता और सांसद शरद यादव भी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सांसद अली अनवर तथा वरिष्ठ दलित नेता रमई राम की उपस्थिति में अपने समर्थकों के साथ खुला अधिवेशन कर महागठबंधन के कायम रहने का दावा कर रहे हैं। शरद यादव ने दावा किया है कि उनके साथ का जदयू ही असली दल है और वह आज भी महागठबंधन का हिस्सा है। शरद यादव अपने इस अधिवेशन के बाद संभवत: कल दिल्ली में चुनाव आयोग से मिलकर इससे संबंधित दावा भी पेश करेंगे। 
 
 
 
जदयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि उनके दिल में किसी तरह का कोई दुराव नहीं है। केसी त्यागी कहा कि शरद यादव को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बुलाया गया है जहां उन्हें आकर अपनी बात रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 19 में से 16 राष्ट्रीय पदाधिकारी नीतीश कुमार के समर्थन में हैं। शरद यादव के बागी तेवर को देखते हुए उन पर किसी तरह की कार्यवाही के संबंध में पूछे जाने पर केसी त्यागी ने कहा कि शरद यादव के लिए पार्टी का रास्ता अभी भी खुला है। केसी त्यागी ने माना कि शरद यादव पर किसी भी तरह का फैसला लेना जदयू के लिए बेहद तकलीफदेह ही होगा। उन्होंने कहा कि महागठबंधन से अलग होने का फैसला जदयू ने सबकी सहमति से लिया था।
 
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय जनता दल, जदयू और कांग्रेस के महा गठबंधन की सरकार से पिछले माह नीतीश कुमार भ्रष्टाचार के मुद्दे पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पुत्र और बिहार सरकार में तत्कालीन उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के इस्तीफा नहीं देने से गरमाई राजनीति के बीच महा गठबंधन से नाता तोड़ते हुए बाहर आ गए थे और भाजपा के सहयोग से अपनी सरकार बना ली थी। 
 
इस बीच राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने जद (यू ) के बागी नेता शरद यादव का समर्थन करते हुए उन्हें जद (यू ) का असल नेता बताया और कहा कि असली जद (यू ) शरद यादव के समर्थन में है। 
 
 
 
नीतीश कुमार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार साम्प्रदायिकता कि गोद में जा बैठे हैं और अब उन्हें चुनाव भी कमल छाप से ही लड़ना होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार अपने दल के लोगों को राज्य सरकार के अलग-अलग बोर्ड और निगमों में स्थान देने का प्रलोभन दे कर उन्हें अपने पक्ष में रखने की कोशिश कर रहे हैं। 
 
 
 
लालू यादव ने नीतीश कुमार को दल बदलू और पलटीमार नेता बताते हुए कहा कि नीतीश कुमार को भविष्य में राजनीति में कोई नहीं पूछेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने नीतीश कुमार को एक साजिश के तहत अपने क्लच में ले लिया है और भाजपा पूरे देश में गृह युद्ध जैसी स्थिति पैदा कर देगी । 
 
 
 
लालू यादव ने कहा कि शरद यादव के खिलाफ यदि नीतीश कुमार ने कोई कार्रवाई की तो शरद यसमर्थन में राजद एक जुट हो कर खड़ा रहेगा । 
 
 
 
राजद सुप्रीमो ने शरद यादव के समर्थन वाली जद (यू ) को असल पार्टी बताते हुए कहा कि शरद यादव ने जद (यू ) की स्थापना की थी और नीतीश कुमार ने समता पार्टी की। उन्होंने घटनाक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि नीतीश कुमार जद (यू) में बाद में शामिल हुए थे। 
 
लालू प्रसाद यादव ने कहा कि उन्होंने राजद की 27 अगस्त की ‘भाजपा भगाओ, देश बचाओ’ रैली में शरद यादव को भी शामिल होने का निमंत्रण दिया है। 
 
  राजधानी के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित अपने समर्थकों के खुला अधिवेशन को अम्बोधित करते हुए शरद यादव ने अपने समर्थकों से अपील की कि किसी भी नेता या दल के खिलाफ नाम लेकर कुछ भी नहीं कहें। 
 
लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे बिहार की जनता के सुख दुख में उनके साथ खड़े होने आए हैं।
 
जेडीयू के पार्टी महासचिव पद से हटाए गए अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि नीतीश कुमार का भाजपा के साथ जाना यह साबित करता है कि उन्हें दल के चुनाव चिह्न से कोई विशेष लगाव नहीं है। उन्होंने कहा कि असली जद (यू ) शरद यादव के साथ है, इसलिए दल का चिह्न भी असली नेता के ही साथ है किन्तु यदि आवश्यकता हुई तो उनका दल चुनाव चिह्न को लेकर चुनाव आयोग से सम्पर्क करेगा । 
 
उन्होंने नीतीश कुमार पर लोकतांत्रिक मानकों का पालन नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बिना किसी तर्क और स्पष्टीकरण के ही उन्हें तथा दल के 20 अन्य नेताओं को पार्टी से निकाल दिया गया । 
 
शरद यादव के समर्थन में आये राज्यसभा सांसद अली अनवर ने नीतीश कुमार पर सत्ता का गलत इसकरने का आरोप लगाते हुए कहा कि नीतीश कुमार भाजपा दल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और असल जद (यू ) शरद यादव के साथ है। उन्होंने कहा कि शरद यादव को राज्यसभा में जद (यू ) के नेता के पद से हटाए जाने पर कार्यकर्ताओं में तीखी नाराजगी है । 
 
उल्लेखनीय है कि अपने ऊपर की गई कार्रवाई और नीतीश कुमार के भाजपा के साथ जाने का विरोध कर रहे शरद यादव ने गुरुवार को दिल्ली में साझा विरासत बचाओ सम्मेलन किया था। इसमें कांग्रेस के राहुल गांधी तथा पार्टी के अन्य नेता , राजद तथा दूसरे दलों के कई नेता शामिल हुए थे । इस सम्मेलन से पूर्व शरद यादव ने नीतीश कुमार के फैसले के खिलाफ राज्य में तीन दिन की यात्रा भी की थी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS