ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी में 500 करोड़ की लागत से बनेगा टर्मिनल
By Deshwani | Publish Date: 18/8/2017 7:35:48 PM
मोतिहारी में 500 करोड़ की लागत से बनेगा टर्मिनल

मोतिहारी, (हि.स.) | बिहार के पूर्वी चंपारण में 500 करोड़ रुपये लागत से आधुनिक टर्मिनल बनेगा। इसके शुरू होने के बाद बिहार में गैस की कोई कमी नहीं होगी। यह बातें इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (ब्रांडिंग) सुबोध डाकवले ने एक संवाददाता सम्मेलन में दी। यह टर्मिनल पाइप लाइन से जुड़ा होगा। अभी रक्सौल में गैस टर्निमल है जहां रेल के माध्यम से गैस आता है |

 
उन्होंने बताया कि यह टर्मिनल 2021 में पूरा हो जायेगा। इसके अलावा झारखंड के खूंटी में भी 196 करोड़ की लागत से एक टर्मिनल लगाया जायेगा। डाकवले ने बताया कि बिहार के सभी टर्मिनल पाइप लाइन से जुड़ जायेगा। इसके शुरू होने के बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा के दौरान तेल का संकट नहीं होगा। उन्होंने बताया कि बांका में 96 करोड़ रुपये की लागत से बॉटलिंग प्लांट का काम शुरू हो चुका है। यह प्लांट अगले वर्ष तक पूरा हो जायेगा। 
 
डाकवले ने बताया कि कंपनी पटना, बरौनी और रक्सौल में तीन तेल टर्मिनल बिहार में है और इसके 3 बॉटलिंग प्लांट पटना, बरौनी और मुजफ्फरपुर में स्थित संयंत्रों के माध्यम से एलपीजी की आवश्यकता पूरी हो रही है। 
 
उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान बिहार एवं झारखंड राज्य ने कंपनी के खजाने के लिए 4389 करोड़ रुपये योगदान किया गया है | बिहार के लिए योगदान लगभग 2806 करोड़ रुपये और झारखंड के लिए 1583 करोड़ रुपये हैं। 1 अप्रैल 2016 से 1 अगस्त 2017 के बीच झारखंड में 12.26 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि बिहार में एलपीजी कवरेज में 20.25 फीसदी की वृद्धि हुई है।
उन्होंने बताया कि 1 अगस्त 2017 तक 4256 लाख बीपीएल परिवारों को उज्जवला कनेक्शन के द्वारा लाभान्वित किया गया है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (इइएसएल) और तीनों सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों (ओएससी) के बीच पेट्रोल पंपों पर एलइडी बिक्री को लेकर एमओयू पर करार किया है। करार के तहत ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अपने 55 हजार रिटेल सेंटर से एलइडी बल्ब, एलइडी ट्यूबलाइट और एनर्जी एफिशियंट विंग्स डिलीवरी करेंगी। 
 
डाकवले ने बताया कि 9 वॉट एलइडी बल्ब 70 रुपये में, 20 वॉट के एलइडी ट्यूब लाइट 220 रुपये में और 5-स्टार वाले पंखों को 1200 रुपये कीमत होगी। मौके पर कंपनी के कार्यकारी निदेशक बिहार-झारखंड शैलेंद्र शर्मा, साधना खेड़ा मित्तल, महाप्रबंधक आलोक कुमार सिंह, वरीय प्रबंधक वीणा कुमारी आदि मौजूद थे।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS