ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
1000 करोड़ रुपये के सृजन घोटाले की होगी सीबीआई जांच : नीतीश
By Deshwani | Publish Date: 17/8/2017 9:20:03 PM
1000 करोड़ रुपये के सृजन घोटाले की होगी सीबीआई जांच : नीतीश

 पटना,  (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर के सृजन घोटाला की सीबीआई से जांच का आदेश दिया है। 1000 करोड़ रुपये से अधिक के सृजन घोटाले की मुख्यमंत्री के आदेश पर आर्थिक अपराध इकाई इसकी जांच की जा रही है। 

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को राज्य के मुख्य सचिव,आरक्षी महानिदेशक,गृह विभाग के प्रधान सचिव और आर्थिक अपराध इकाई के आईजी के साथ समीक्षा बैठक कर इसकी जांच सीबीआई से कराने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही पटना में एक समारोह में भागलपुर में 250 करोड़ रुपये का घोटाला होने का पर्दापफाश करने के साथ उसी दिन राजकीय विमान से आईजी आर्थिक अपराध इकाई के साथ जांच ​टीम भेजा था। टीम ने परत-दर परत जांच कर लगभग 900 करोड़ रुपये के घोटाले की पुष्टि की है। इस मामले में आधा दर्जन एपफआईआर दर्ज ​करने के साथ डीएम के पीए और जिला कल्याण पदाधिकारी,बैंक के प्रबंधक और नाजिर सहित कई अन्य को जेल भेजा जा चुका है। 

भागलपुर के सबौर में 1996 से सक्रिया महिला विकास सहयोग समिति सृजन नाम की संस्था द्वारा सरकारी अफसरों और बैंक के अपफसरों से मिलीभगत कर भूअर्जन सहित अन्य कई सरकारी योजनाओं की राशि बैंक से सृजन के खाते में जमा कर मनमाने ढंग से इसका इस्तेमाल होता रहा है। सरकारी धन को अपफसरों और निजी लोगों को रियायत दर सहित 16 प्रतिशत दर से कर्ज दिया जाता रहा है। सृजन की राशि का कई जिलों में इस्तेमाल किया गया वहीं, और कई जिलों से सरकारी धन इसके खाते में आती रही है। इसकी संचालक मनोरमा देवी के पिछली फरवरी में निधन के बाद प्रिया कुमारी सृजन का संचालन कर रही थी। इस घोटाले में कई राजनेताओं के नाम आने के बाद विपक्ष इसकी सीबीआई से जांच कराने की मांग करता रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS