ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
शहरों के नालों का पानी अब गंगा में नहीं बहाया जाएगा : नीतीश
By Deshwani | Publish Date: 7/8/2017 5:46:15 PM
शहरों के नालों का पानी अब गंगा में नहीं बहाया जाएगा : नीतीश

 पटना,  (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को यहां गंगा की अविरलता और निर्मलता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हुए कहा कि प्रदेश में शहरों के नालों का पानी अब गंगा में नहीं बहाया जाएगा 

नगर एवं आवास विभाग को निर्देश दिया दिया गया है कि सीवर तथा ड्रेनेज व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। शहरों के नाले पानी का ट्रीटमेंट किया जायेगा। 

ट्रीटमेंट के बाद भी पानी को नदी में नहीं छोड़ा जायेगा बल्कि इस जल का उपयोग सिंचाई के लिये किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम गंगा नदी के किनारे आॅर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देंगे। सिंचाई के लिये सीवरेज ट्रीटमेंट के पानी का उपयोग किया जायेगा। वहीं, वर्मी कम्पोस्ट का प्रयोेग भी किया जायेगा।

मुख्यमंत्री यहां वीर कुंवर सिंह पार्क में आयोजित वृक्ष सुरक्षा दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे ​थे। उन्होेंने वृक्ष को राखी बांधा।

इस मौके पर उन्होंने पार्क में वृक्षारोपण भी किया। वहीं, बैट्री से संचालित वाहन पर पार्क का भ्रमण भी किया। उन्होंने कहा कि रक्षा बंधन पर वर्ष 2011 से वृक्ष सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। हम पेड़ को राखी बांधते हैं तथा उसकी रक्षा का संकल्प लेते हैं। झारखंड बनने पर बिहार में 9 प्रतिशत से भी कम हरित क्षेत्र था। आज वृक्षारोपण कार्यक्रम की बदौलत वन क्षेत्र में बढ़ोत्तरी होने से वर्ष 2017 में यह 15 प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रदेश में अधिकतम 17 प्रतिशत हरित क्षेत्र बन सकता है। हरित क्षेत्र के विस्तार के लिए 2011 में ​हरियाली मिशन के तहत 24 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य तय हुआ । उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण जरूरी है। हम लावारिस पशुओं की रक्षा करेंगे, उनका देखभाल करेंगे। पशुओं के गोबर एवं मूत्र का उपयोग जैविक कृषि में किया जायेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीर कुंवर सिंह पार्क में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी, साथ ही आजादी की लड़ाई में बिहार की भूमिका से संबंधित आलेख लगाये जायेंगे, जिससे इस पार्क में आने वाले बच्चों को हमारे इतिहास के संदर्भ में पूरी जानकारी मिलेगी। 

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि रक्षा बंधन के अवसर पर भाई-बहन दोनों एक दूसरे की रक्षा का संकल्प लेते हैं। रक्षा का मतलब हर प्रकार की रक्षा होती है। उन्होंने कहा कि 2017 में वन क्षेत्र को 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसे लगभग हासिल कर लिया गया है। 

अगले पांच साल में इसे और दो प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS