ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार में भी लागू होगा महाराष्ट्र का सहकारिता मॉडल: रंधीर
By Deshwani | Publish Date: 6/8/2017 6:38:50 PM
बिहार में भी लागू होगा महाराष्ट्र का सहकारिता मॉडल: रंधीर

 मोतिहारी, (हि.स)। बिहार के पूर्वी चंपारण में सहकारिता के माध्यम से राज्य के किसानों को समृद्ध किया जाएगा। इसके लिए सहकारिता विभाग ने 02 लाख 86 हजार किसानों को 723 करोड़ रुपये का ऋण देने की योजना बनाई है। साथ ही किसान क्रेडिट के रूप में 949 करोड़ रुपये किसानों को ऋण दिया जाएगा। 

उक्त बातें बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री राणा रंधीर ने मधुबन पुराना बाजार पर वैश्य महासभा की ओर से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में कहा। उन्होंने कहा है कि सहकारिता विभाग के माध्यम से सभी पंचायतों में गोदाम बनाया जाएगा व एटीएम की व्यवस्था की जाएगी ताकि किसानों को बिना परेशानी के इसका लाभ मिल सके। 

पीएम फसल बीमा योजना की अवधि 31 जुलाई को समाप्त हो चुकी है जिसे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार के माध्यम से केन्द्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है। कबिना मंत्री ने कहा कि सहकारिता गांव,किसान व गरीब से जुड़ा हुआ विभाग है। देश की अर्थव्यवस्था में किसानों का बहुत बड़ा योगदान है। 

सरकार किसानों के साथ हमेशा काम करेगी। किसानों के विकास से ही सूबे का सच्चा विकास होगा। मंत्री ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी का सपना है कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करनी है। सबका साथ व सबका विकास के संकल्प के साथ सहकारिता के माध्यम से इस लक्ष्य को पाने का प्रयास किया जाएगा। 

बिहार के किसानों को महाराष्ट्र व गुजरात की नीति पर सशक्त बनाया जायेगा। सहकारिता के क्षेत्र में महाराष्ट्र का मॉडल लागू किया जाएगा। बिहार सरकार में मंत्री बनने के लिए उन्होंने मधुबन विधान सभा सहित जिले की जनता के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मैं नेता की तरह नहीं,बल्कि एक बेटा व भाई की तरह जनता की सेवा करता रहूंगा। 

कार्यक्रम के पूर्व उन्होंने अपने पैतृक गांव बंजरिया में जाकर अपने पिता पूर्व मंत्री व सांसद स्व.सीताराम सिंह के समाधि स्थल पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। समारोह की अध्यक्षता जंगबहादूर कुशवाहा ने की।

मौके पर विधायक लालबाबू गुप्ता,जयराम प्रसाद,मनोज कुमार चौधरी,दीनानाथ प्रसाद,बिसु साह,योगेन्द्र प्रसाद गुप्ता,शंभू गुप्ता, रणवीर सिंह, लालबाबू पासवान , ई.प्रभुदयाल प्रसाद, उमेश चंद्र श्रीकांता,नागेन्द्र यादव,सत्येन्द्र नारायण सिंह, प्रमोद कुमार साहू,शत्रुघ्न पंडित, मनीष पांडेय,प्रजव शंकर,किशोरी बैठा,गिरधारी लाल शर्मा,चुन्नु सिंह,रोहित डालमिया, नरसिंह प्रसाद, कामेश्वर कुशवाहा,नगीना सिंह, आशपूरन कुशवाहा, मो.कासिम, बहारूद्दीन आदि मौजूद थे। 

इधर सूबे के सहकारिता मंत्री बनने के बाद राणा रंधीर के पहली बार अपने विधानसभा क्षेत्र में आने को लेकर पार्टी नेताओं व कायकर्ताओं में जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा था। 

सुबह से ही पार्टी व एनडीए के अन्य दलों के कार्यकर्ता उनके आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जैसे ही मंत्री ने जिले की सीमा में प्रवेश किया मेहसी से लेकर मधुबन तक जगह-जगह उनका जोरदार स्वागत किया गया। पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने उन्हें फूल-मालाओं से लाद दिया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS