ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
चिकित्सकों ने छात्रों को दिया कालाजार व डेंगू से बचाव का प्रशिक्षण
By Deshwani | Publish Date: 6/8/2017 12:30:35 PM
चिकित्सकों ने छात्रों को दिया कालाजार व डेंगू से बचाव का प्रशिक्षण

छपरा, (हि.स.)। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से शहर के महमूद चौक स्थित सैयद महमूद गर्ल्स हाईस्कूल में 'आओ स्कूल चलें' कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को किया गया। इस अवसर पर चिकित्सकों ने छात्र-छात्राओं को कालाजार व डेंगू तथा मलेरिया से बचाव के लिए प्रशिक्षण दिया गया और उनसे परिवार के सदस्यों तथा पड़ोसियों को जागरूक करने की अपील की गयी।

समारोह का उद्घाटन करते हुए जिला मलेरिया पदाधिकारी डा बी के श्रीवास्तव ने कहा कि बरसात के मौसम में बालू मक्खी का प्रजनन अधिक होता है जिसके कारण कालाजार का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में डेंगू व मलेरिया का प्रकोप काफी बढ़ गया है जिससे बचाव के लिए आमजनों में जागरूकता जरूरी है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी और कहा कि घर के अंदर तथा बाहर नहीं जमा होने दे । कुलर में पानी नियमित रूप से बदले और घर के बाहर नाली का गंदा पानी जमा नहीं होने दें ।

जल जमाव होने पर उसमें केरोसिन डाल दें। उन्होंने कालाजार, डेंगू व मलेरिया होने के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय पर विस्तार से प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि अधिक दिनों तक बुखार रहने, कमजोरी होने, बुखार ठीक होकर फिर दुबारा बुखार होने पर चिकित्सक को दिखाएं । उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में कालाजार, डेंगू व मलेरिया की जांच व उपचार की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है । इस अवसर पर डा. अमिता श्रीवास्तव, डा मंकेश्वर चौधरी, डा तौसिफ मुजतबा, प्रधानाध्यापक मो इशहाक खां, अपर्णा दयाल, अली आलम अंसारी, मो आशिक, सुनिल कुमार, मनोज पाठक, अनामिका सिंह, दुर्गेश पाठक, शुभांशु, विवेक कुमार आदि ने भाग लिया ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS