ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
लक्ष्य प्राप्ति से कोसों दूर ''हर घर शौचालय योजना''
By Deshwani | Publish Date: 6/8/2017 12:15:20 PM
लक्ष्य प्राप्ति से कोसों दूर ''हर घर शौचालय योजना''

दरभंगा, (हि.स.)। बिहार के दरभंगा जिले में 'हर घर शौचालय योजना' लक्ष्य प्राप्ति से अभी कोसों दूर दिख रही है। बता दें कि निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक वितीय वर्ष 2017-18 में शौचालय विहीन परिवारों के लिए 6,09,216 शौचालय बनाए जाने हैं लेकिन डीआरडीए के उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार अभी तक 20,954 शौचालय का निर्माण कार्य ही पूरा हुआ है। साथ ही 5,88,262 शौचालयों का बनना अभी भी बाकी है, जो कि निर्धारित लक्ष्य 3.43 फीसदी के बराबर है, जबकि सरकार ने लक्ष्य प्राप्ति के लिए दिसम्बर 2017 तक की सीमा निर्धारित की है। इन कार्यो की धीमी गति को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि तय सीमा में कार्यों को पूरा करना मुश्किल है। 

संबंधित विभाग के जिला समन्वयक मो हसनैन से मामले की जांच के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि इस लक्ष्य की प्राप्ति को गति देने के लिए विभाग पंचायत स्तर पर स्वच्छाग्राही की प्रतिनियुक्त कर ररा है। जिनका कार्य ग्रामीणों के बीच रहकर उनका व्यवहार परिवर्तन के साथ-साथ उन्हें शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करना और तकनीकी सहयोग देना भी है।
 
साथ ही यह भी बताया कि कार्य के लिए अभी तक 217 स्वच्छाग्राही जिले के अलग-अलग पंचायतों में कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा अगस्त माह में 600 अतिरिक्त स्वच्छाग्राही को प्रशिक्षित किए जाने की योजना है। जो अलग-अलग पंचायतों में जाकर कार्यों के संपादन के अलावा खुले में शौच करने से रोकने जैसी संबंधी गतिविधियों पर भी निगरानी करेंगे।
 
वहीं इस मामलें पर जब डीआरडीए के निदेशक नरेश झा से संपर्क किया गया तो उन्होंने जिला समन्वयक की बातों पर सहमति जताते हुए कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न हुई है जिसमें इस समस्या के निदान की दिशा में कई निर्णय लिए गए हैं | जिले में चल रहे 201 पंचायत में क्रियाशील हैं, साथ ही जिले के 324 पंचायतों में क्रियान्वित किए जाने के अलावा इसकी तय समय सीमा दिसम्बर के बजाय मार्च 2018 तक बढ़ा दी गई है।
साथ ही यह भी बताया कि अभियान को संबल प्रदान करने के लिए आम लोगों का स्वभाव परिवर्तन जरूरी है, जिसके लिए आने वाले 9 से 15 अगस्त की तारीख के बीच मनाए जाने वाले आजादी सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन-जागरूकता अभियान चलाए जाने और संबंधी जानकारियां भी उन्हें दी जाएंगी।
 
बता दें लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं लोहिया स्वच्छता योजना के अन्तर्गत शौचालय विहीन परिवारों का शौचालय निर्माण कराया जाना प्रस्तावित किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत दरभंगा जिले को भी 31 दिसम्बर, 2017 तक पूर्ण रूप से खुले में शौच मुक्त किया जाना निर्धारित किया गया है जिसके लिए जिले के पूरे 18 प्रखंडों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लक्ष्य प्राप्ति के लिए 18 में से पाँच प्रखंड के अंतर्गत जीविका के माध्यम से उक्त शौचालय के निर्माण कार्य को संपादित किया जा रहा है। वहीं बाकी बचे 13 प्रखंडों में डीआरडीए की देख-रेख में शौचालय का निर्माण कार्य संपादित किया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों द्वारा शौचालय का निर्माण स्वयं किया जाना निर्धारित है। साथ ही वार्ड और खुले में शौच मुक्त घोषित होने के बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में आर टी जी एस के माध्यम से 12,000/-रू की प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी देना निर्धारित है जिसके तहत अब तक जिले में 324 ग्राम पंचायतों (4474 वार्ड) में से 12 ग्राम पंचायतों (382 वार्ड) को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है जिनमें बनौली (सिंहवाडा प्रखंड), हरहच्चा(बहेडी), दिघियार(केवटी), नरमा-नवानगर (अलीनगर), मोउद्दीनपुर-पकडी (अलीनगर), शीशो पश्चिमी(सदर), अहियारी उतरी (जाले), असराहा(केवटी), पतोर(हायाघाट), दिलावरपुर (बहादुरपुर), बाथो-रढियाम(बेनीपुर) एवं पघारी(बहेडी) भी शामिल हैं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS