ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पर्चा लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग को पटना हाइकोर्ट ने किया खारिज
By Deshwani | Publish Date: 3/8/2017 7:46:36 PM
पर्चा लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग को पटना हाइकोर्ट ने किया खारिज

पटना, ( हि.स. )। बहुचर्चित बिहार कर्मचारी चयन आयोग पर्चा लीक मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग वाली लोकहीत याचिका पर पटना हाई कोर्ट ने ऐसा कोई भी आदेश देने से साफ तौर पर इंकार करते हुए याचिका को गुरुवार को खारिज कर दिया। मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन एवं जस्टिस डा. अनिल कुमार उपाध्याय की खण्डपीठ ने राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की ओर से दायर लोकहित की याचिका पर सुनवाई करते हुए स्पष्ट किया कि चूंकि इस मामले में राज्य सरकार द्वारा एसआईटी का गठन कर मामले में जांच करायी गयी है और इसमें कई लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है और मामला निचली अदालत में चल रहा है, ऐसे में सीबीआई जांच की आवश्यकता नहीं है।

उल्लेल्खनीय है कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानी बीएसएससी की इंटर (12वीं) स्तरीय पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न-पत्र और उसके उत्तर लीक होने के मामले में अहम सबूत मिलने के बाद बिहार सरकार ने परीक्षा रद्द कर दिया था। मामले की जांच में जुटी विशेष जांच टीम ने आयोग के अध्यक्ष तथा वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधीर कुमार, सचिव परमेश्वर राम तथा आयोग के डाटा एंट्री ऑपरेटर नितिरंजन प्रताप को गिरफ्तार किया था। 

सरकार ने भी इस प्रकरण पर तुरंत कदम उठाते हुएहो चुकी तथा होने वाली परीक्षा को रद्द कर दिया था । बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने इंटर स्तरीय पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए चार तारिखों का ऐलान किया था। इसके तहत दो परीक्षाएं 29 जनवरी और पांच फरवरी को हो चुकी थीं, जबकि अन्य परीक्षाएं 19 फरवरी और 26 फरवरी को होनी थी। पहले दो चरणों में हुई परीक्षा के प्रश्न-पत्र और उनके उत्तर सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे, लेकिन आयोग ने किसी भी तरह की लीकेज मानने से इंकार कर दिया था, जबकि पेपर देने आए छात्रों ने सोशल मीडिया पर वायरल प्रश्न-पत्रों में एक सेट को सही बताया था। छात्रों ने परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया। छात्रों का हंगामा बढ़ता देख मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की अगुआई में एक जांच दल गठित किया गया और जगह-जगह छापेमारी की गई और आयोग के अध्यक्ष सचिव, गुजरात प्रिंटिंग प्रेस के मालिक विनीत कुमार उनके कर्मचारियों बिपिन कुमार सहित कई अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया। याचिकाकर्ता की ओर से अदालत को बताया गया कि मामले में कई राजनेताओं सहित आइएएस अधिकारी की संलिप्तता है, इसलिए इसकी सीबीआई जांच कराने पर बडे रैकेट का पर्दाफाश होगा। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS