ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
वायरस अटैक के कारण छपरा में बीएसएनएल की ब्राडबैंड सेवा बाधित
By Deshwani | Publish Date: 2/8/2017 7:00:39 PM
वायरस अटैक के कारण छपरा में बीएसएनएल की ब्राडबैंड सेवा बाधित

छपरा, (हिस) । रैनसम वायरस अटैक के बाद हैकरों ने बीएसएनएल के ब्राडबैण्ड सेवा पर भी अटैक किया है। इस कारण शहर में कई दिनों से ब्राड बैण्ड सेवा बाधित है जिससे बीएसएनएल कनेक्शनधारकों की परेशानी बढ़ गयी है | वहीं, कंपनी को इस कारण आर्थिक क्षति भी उठानी पड़ रही है । इन्टरनेट सेवा ठप होने से उपभोक्ता अपना जरूरी काम नहीं निपटा पा रहे हैं। 

इस समस्या पर कई दिनों के मंथन के बाद अधिकारियों ने उपभोक्ताओं के लिए एडवाइजरी जारी कर ब्राडबैण्ड पर लगे माडम को रि-सेट करने का तरीका बताया है। अधिकारियों का कहना है कि जब तक माडम रिसेट नहीं होता तब तक ब्राडबैण्ड सेवा ठप रहेगी। बीएसएनएल के अधिकारियों का कहना है कि वायरस के अटैक के कारण तीन कंपनियों सिरमा सुपरनेट, टेराकाम और आईबाल कंपनी के माडम बंद हो गए हैं।
इन कंपनियों के माडम जिस उपभोक्ता के ब्राड-बैण्ड कनेक्शन पर लगे हैं उन पर वायरस अटैक अधिक हो रहा है, जबकि दूसरी कंपनियों के माडम कनेक्शनों एनएसएन और सिमेंस पर वायरस अटैक का प्रभाव नहीं है। लिहाजा, इन कंपनियों के माडम का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं इन्टरनेट का इस्तेमाल निर्बाध रूप से कार्य कर रहे हैं। 
क्या है निर्देश 
बीएसएनएल के ब्राडबैंड के उपभोक्ताओं को वायरस अटैक से बचाव के लिए उपाय सुझाए गए हैं जिसमें कहा गया है कि ब्राडबैंड सेवा बाधित होने पर उसे रि-सेट करें और बीएसएनएल की ओर से जो यूजर आइडी और पासवर्ड दिया गया है, उसे बदल दें। ऐसा करने पर ब्राडबैंड सेवा फिर से कार्य करने लगेगा । 
हो रही है आर्थिक क्षति 
ब्राडबैंड सेवा पर वायरस अटैक के कारण बीएसएनएल को आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है | वहीं, उपभोक्ताओं को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छपरा बीएसएनएल जिले में बीएसएनएल के करीब तीन हजार तीन सौ कनेक्शन धारक हैं और अधिकांश उपभोक्ता टेराकाम कंपनी के माडम का इस्तेमाल करते हैं। बीएसएनएल की ओर से भी उपभोक्ताओं को टेराकाम कंपनी के माडम की सप्लाई की जाती है। बीएसएनएल की ओर से उपभोक्ताओं को किराए पर या एकमुश्त राशि लेकर मोडम उपलब्ध कराया गया है । 
मोडम बदल रहे हैं उपभोक्ता 
वायरस अटैक के कारण बीएसएनएल की ब्रांड बैंड सेवा धारकों को अपना मोडम बदलने को विवश होना पड़ रहा है। खासकर वैसे उपभोक्ता जो पहले से टेराकाम कंपनी के माडम का इस्तेमाल करते हैं, वे दूसरी कंपनियों के नया माडम खरीद कर लगा रहें। निजी कनेक्शन धारक तथा प्राइवेट कंपनियों में तो मोडम बदले जा रहे हैं, लेकिन सरकारी कार्यालयों में लगे ब्राडबैंड कनेक्शन के मोडम नहीं बदले जा रहे हैं जिससे कामकाज बाधित हो रहा है । 
क्या कहते हैं अधिकारी 
वायरस अटैक के कारण बीएसएनएल की ब्रांड बैंड सेवा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है जिससे निपटने की कार्रवाई की जा रही है । शहर में करीब 3300 ब्राडबैंड कनेक्शन धारक हैं वहीं, टेराकाम कंपनी के माडम पर वायरस अटैक अधिक हो रहा है । 
संजय कुमार सुमन 
जेटीओ, बीएसएनएल ब्राडबैंड सेवा, छपरा
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS