ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में ललित किशोर बने नए महाधिवक्ता, छह टर्म रहे रामबालक महतो
By Deshwani | Publish Date: 30/7/2017 4:02:13 PM
बिहार में ललित किशोर बने नए महाधिवक्ता, छह टर्म रहे रामबालक महतो

 पटना, हि.स.)| बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार के शपथ ग्रहण के बाद और मंत्रिमंडल के गठन के साथ ही राज्य सरकार के महाधिवक्ता रामबालक महतो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह पर अपर महाधिवक्ता ललित किशोर को नया महाधिवक्ता नियुक्त किया गया । नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की नई सरकार के शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल के सदस्यों ने रामबालक महतो के इस्तीफा के बाद नीतीश कुमार को नया महाधिवक्ता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया था जिसके बाद नीतीश कुमार ने ललित किशोर को नया महाधिवक्ता नियुक्त किया। बिहार में नई सरकार के गठन के बाद रिकॉर्ड रूप से छह बार महाधिवक्ता रहे रामबालक महतो ने अपना इस्तीफा गर्वनर कार्यालय और मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया था ।

उलरखनीय है कि बिहार में 1937 से अब तक 20 जाने-माने वकीलों को महाधिवक्ता नियुक्त किया गया है, जिनमें वरिष्ठतम अधिवक्ता रामबालक महतो को छह बार इस पद पर बहाल किया गया। रामबालक महतो के अलावा कन्हैया प्रसाद वर्मा को दो बार महाधिवक्ता बनने का अवसर प्राप्त हुआ था। रामबालक महतो पहली बार 5 अप्रैल, 1980 को बिहार के महाधिवक्ता बने और 9 जुलाई, 1980 तक इस पद पर रहे। दूसरी बार 5 अप्रैल, 1985 से 11 दिसंबर, 1989 तक, तीसरी बार 12 अप्रैल, 1990 से 1 दिसंबर, 1993 तक, चौथी बार 29 नवंबर, 2010 से 19 फरवरी, 2015 तक, पांचवीं बार 27 फरवरी, 2015 से 24 नवंबर, 2015 तक और छठी बार 25 नवंबर को इस पद पर आसीन हुए । अपने कार्यकाल के दौरान रामबालक महतो ने अनेक महत्वपूर्ण मामलों में राज्य सरकार को कानूनी जीत दिलाई। उनके साथ काम करने वाले अनेक वकीलों को हाईकोर्ट का जज बनने का अवसर प्राप्त हुआ है और कुछ तो मुख्य न्यायाधीश तक बने। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS