ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
छपरा जंक्शन पर तैनात होंगे यात्री मित्र, करेंगे यात्रियों की सहायता
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 6:55:38 PM
छपरा जंक्शन पर तैनात होंगे यात्री मित्र, करेंगे यात्रियों की सहायता

छपरा, (हिस)। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर यात्री मित्र तैनात किये जायेंगे और वे सफर करने के लिए आने वाले यात्रियों की सहायता करेंगे। उनका स्वागत करने के बाद यात्री मित्र कहेंगे, यहां जगह है, आइए सर, कृपया यहां बैठिए सर। यात्रियों के टिकट पर जो पीएनआर नंबर होगा, उससे यात्रियों की जानकारी यात्री मित्र ले लेंगे और उनकी श्रेणी के हिसाब से उन्हें सुरक्षा के साथ बैठने, ट्रेन के आगमन की जानकारी, प्लेटफार्म नंबर की जानकारी देने का कार्य करेंगे। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को दो माह और इंतजार करना होगा। दो माह बाद छपरा जंक्शन पर आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे की तरह आवभगत की जाएगी। 

आइआरसीटीसी के अधिकारी करेंगे मानिटरिंग 
यात्रियों के सफर को सहज व सुगम बनाने के लिए तैनात किये जाने वाले यात्री मित्रों की कार्यों की मानिटरिंग आइआरसीटीसी के अधिकारी करेंगे । यात्रियों को व्हील चेयर, बैटरी चालित रिक्शा उपलब्ध कराने का कार्य भी यात्री मित्र करेंगे। स्टेशन पर यात्रियों को यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सावधानी के बारे में भी वे जानकारी देंगे और अनजान यात्रियों से मेल मिलाप नहीं करने, अवैध वेडरों से खाद्य सामग्री नहीं खरीदने के लिए जागरूक करेंगे । नशा खुरानी गिरोह का शिकार होने से बचाने में भी यात्री मित्र अहम योगदान करेंगे। 
सुविधाओं की भी देंगे यात्रियों को जानकारी 
सफर करने के लिए स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को यहां उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी देंगे और बाहर से आने वाले यात्रियों को गंतव्य तक जाने की जानकारी मुहैया कराएंगे। स्टेशन पर उपलब्ध वाई फाई, एस्केलेटर लिफ्ट, बैटरी चालित रिक्शा, व्हील चेयर, रिटायरिंग रूम, विश्रामालय, प्रतीक्षालय की सुविधा की जानकारी देने के साथ उपलब्ध कराने में सहयोग करेंगे। 
ए वन क्लास का स्टेशन है छपरा 
छपरा जंक्शन ए वन क्लास का स्टेशन है और इस दृष्टि कोण से यहां यात्री सुविधाओं का विकास तथा विस्तार किया जा रहा है। हवाई अड्डे की तर्ज पर छपरा जंक्शन पर आने वाले यात्रियों की सहायता व स्वागत करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। रेलवे बोर्ड ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है और इस सुविधा को बहाल करने की दिशा में रेलवे प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है। 
क्या कहते हैं अधिकारी 
यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य छपरा जंक्शन समेत कई अन्य चुनिंदा स्टेशनों पर यात्री मित्र तैनात किये जाएंगे। यह आइआरसीटीसी को करना है। इस सुविधा को बहाल करने में दो माह का समय और लगने की संभावना है। 
अशोक कुमार 
रेलवे जनसंपर्क अधिकारी ,वाराणसी मंडल 
पूर्वोत्तर रेलवे
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS