ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
तीन वर्षों के अंदर स्वीकृत तीन हजार विकास योजनाओं का अता-पता नहीं : नंदकिशोर
By Deshwani | Publish Date: 21/7/2017 7:34:26 PM
तीन वर्षों के अंदर स्वीकृत तीन हजार विकास योजनाओं का अता-पता नहीं : नंदकिशोर

पटना, (हि.स.)। बिहार विधान सभा की लोक लेखा समिति के सभापति और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा बीते तीन वर्षों के भीतर स्वीकृत तीन हजार से अधिक विकास योजनाओं का धरातल पर कहीं अता-पता नहीं है। दूसरी ओर सात निश्चय के नाम पर राज्य सरकार ने नई-नई योजनाओं को लेने की कवायद शुरू कर दी है। पिछले तीन वर्षों के भीतर राज्य सरकार ने साढ़े 13 हजार योजनाओं को मंजूरी दी है।

इधर वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी ने कार्य विभागों को हाल में निर्देश दिया है कि तीन वर्षों में प्रारंभ नहीं होने वाली योजनाओं को बंद किया चाहिए। यादव ने शुक्रवार को यहां कहा कि आपसी खींचतान और वर्चस्व को लेकर महागठबंधन में छिड़ी आंतरिक लड़ाई का सीधा असर राजपाट पर पड़ रहा है। हालत इतनी खराब है कि जिन जनोपयोगी विकास योजनाओं का कार्यारम्भ तक नहीं हुआ है उससे जुड़े विभाग भी राशि को खर्च करने में फिसड्डी साबित हो रहे है। 
यादव के अनुसार पिछले तीन वर्षों के भीतर ग्रामीण कार्य विकास विभाग की 3028 योजनाओं को सरकार ने मंजूरी दी थी लेकिन 2772 योजनाओं की संचिका सचिवालय में धूल फांक रही है। चालू वित्तीय वर्ष में इस विभाग ने अब तक राशि भी मात्र 10.36 प्रतिशत ही खर्च की है। लघु जल संसाधन विभाग की 131, भवन निर्माण विभाग की 27, पथ निर्माण विभाग की 44 तथा पीएचइडी की 7 योजनाओं का कार्य तक प्रारंभ नहीं हुआ है। इन योजनाओं के प्रति सरकार की गंभीरता का अन्दाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में बजटीय प्रावधान के अलोक में लघु जल संसाधन विभाग ने 5.30 प्रतिशत, भवन निर्माण विभाग 5.48 प्रतिशत, पथ निर्माण विभाग 25.03 प्रतिशत और पीएचइडी मात्र 4.52 प्रतिशत राशि ही खर्च कर सका है।
 
यादव ने कहा कि एक ओर जहां पुरानी योजनाएं अधर में पड़ी है तो दूसरी और विभागों पर सात निश्चय का लबादा डाल दिया गया है जिसका निर्धारित अवधि के भीतर लक्ष्य पूरा होने से रहा। पथ निर्माण विभाग तो योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए अब तक कैलेंडर भी नहीं बना पाया है क्योंकि इसकी योजनाओं की संचिका को कई विभागों से गुजरना पड़ता है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS