ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
कोसी और राजगीर में स्‍थापित हो आइआइटी: पप्‍पू यादव
By Deshwani | Publish Date: 20/7/2017 5:52:32 PM
कोसी और राजगीर में स्‍थापित हो आइआइटी: पप्‍पू यादव

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


 जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक और मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने मधेपुरा-सहरसा और राजगीर में एक-एक आइआइटी खोलने की मांग केंद्र सरकार से की है। पटना में जारी बयान में उन्‍होंने कहा कि बिहार की प्रतिभाएं दुनिया भर में जाकर अपने हुनर और कौशल का प्रदर्शन कर रही हैं। इस‍लिए जरूरी है कि बिहार में तकनीकी शिक्षण संस्‍थानों का जाल बिछाया जाये।
श्री यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने निजी भागीदारी के आधार पर देश में कई आइआइआइटी केंद्र खोलने का विधेयक संसद में रखा है, लेकिन इसके लिए जमीन का निर्धारित मानदंड व्‍यावहारिक नहीं है। उन्‍होंने कहा कि नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के लिए सरकार जमीन नहीं दे पा रही है। वैसी स्थिति में आइआइआइटी के लिए 50-100 एकड़ जमीन का प्रावधान उचित नहीं है। सरकार को जमीन की सीमा कम करनी चाहिए।
श्री यादव ने कहा कि आइआइआइटी में प्राइवेट सेक्‍टर पैसा लगाएगा तो मुनाफा भी चाहेगा। इसलिए वह अधिक फीस भी रखेगा। वैसे स्थिति में गरीब के बच्‍चे इन संस्‍थानों में नहीं पढ़ पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इन संस्‍थानों में पढ़ने वाले बच्‍चों को नौकरी की गारंटी दी जाये। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले छात्रों से कम फीस ली जाए और 25 फीसदी गरीब बच्‍चों को निशुल्‍क शिक्षा दी जाए। श्री यादव ने कहा कि स्‍थानीय जरूरतों के हिसाब से आइआइआइटी के पाठ्यक्रमों में विषय शामिल किया जाए, ताकि पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्‍थानीय बाजार में भी रोजगार उपलब्‍ध हो सके। उन्‍होंने आइआइआइटी को सहकारिता के माध्‍यम से चलाने का सुझाव भी दिया।

 कोविंद को दी बधाई
जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने राष्‍ट्रपति निर्वाचित होने पर रामनाथ कोविंद को बधाई दी है। उन्‍होंने अपने बधाई संदेश में कहा है कि इससे भारतीय लोकतंत्र मजबूत हुआ है। श्री यादव ने कहा कि श्री कोविंद के मार्गदर्शन में संसदीय लोकतंत्र को नयी दिशा मिलेगी। उन्‍होंने राष्‍ट्रपति चुनाव में शानदार जीत के शुभकामनाएं भी दीं। पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष सह पूर्व मंत्री अखलाक अहमद, राष्‍ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमद, राष्‍ट्रीय महासचिव प्रेमचंद सिंह, राजेश रंजन पप्‍पू समेत अन्‍य नेताओं ने भी रामनाथ कोविंद को बधाई दी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS