ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पटना और मुजफ्फरपुर भी स्मार्ट​ सिटी में शामिल, अब बिहारशरीफ की है बारी
By Deshwani | Publish Date: 24/6/2017 10:29:27 AM
पटना और मुजफ्फरपुर भी स्मार्ट​ सिटी में शामिल, अब बिहारशरीफ की है बारी

 पटना,(हि.स.)। केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी क्लब में बिहार में भागलपुर के बाद और दो शहरों पटना और मुजफ्फरपुर को भी शामिल कर लिया है। केन्द्रीय नगर विकास मंत्री वेंकैया नायडू द्वारा जारी स्मार्ट सिटी की सूची में पटना और मुजफ्फरपुर को भी शामिल किये जाने से इस योजना में बिहार उपेक्षा की राजनीतिक शिकायतें दूर हो गयी हैं । 

केन्द्र ने शुक्रवार को तीसरी सूची में 20 शहरों को शामिल कर अब तक देश के कुल 90 शहरों को शामिल कर लिया है । 2015 में केन्द्र द्वारा तय मानकों के तहत प्रतिस्पर्धा के आधार पर बनी पहली सूची में बिहार का कोई भी शहर नहीं आया था। अब पटना 5वें और मुजफ्फरपुर 7वें स्थान पर है। 

तीसरी और अंतिम सूची में 10 शहरों को शामिल किया जाना है। इस सूची में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा का मुख्यालय बिहारशरीफ का नाम शामिल है। तीसरी सूची में शामिल होने के लिए 20 शहरों में प्रतिस्पर्धा होगी। सिटी योजना के तहत केन्द्र सरकार प्रत्येक स्मार्ट सिटी शहरों के लिए 500 करोड़ रुपये देगी। प्रथम किस्त के रुप में 100 करोड़ रुपये मिलेंगे । राज्य सरकार को भी 500 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत करनी होगी। ऐसे शहरों में बिजली,सड़क,शिक्षा,स्वास्स्थ्य,यातायात,रोजगार आदि की नयी—नयी योजनायें लागू होंगी। निजी निवेश को भी प्रोत्साहन दिया जायेगा। 30 स्मार्ट सिटी शहरों के लिए लगभग 58 हजार करोड़ रुपये का केन्द्र सरकार का योगदान होगा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS