ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बहुउद्देशीय पंचायत सरकार भवन ढहने के कगार पर
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 3:55:53 PM
बहुउद्देशीय पंचायत सरकार भवन ढहने के कगार पर

कटिहार, (हि.स.)। ग्राम पंचायतों को अपने कार्य संचालन में प्रभावी तथा जन सामान्य के प्रति उत्तरदायी बनाने एवं उनके क्रियाकलापों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया गया। मुखिया, उप-मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत सचिव, पंचायत एकाउन्टेंट, राजस्व कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, सरपंच न्यायालय, कम्प्यूटर कक्ष आदि की व्यस्तता पंचायत सरकार भवन में की गई है। लेकिन सरकार की उदासीनता के कारण कटिहार जिले के कई पंचायत सरकार भवन आज ढहने के कगार पर है। जिले के हर एक प्रखण्ड के पाँच से आठ पंचायत के मध्य एक क्लस्टर बनाया गया तथा प्रत्येक क्लस्टर में एक पंचायत सरकार भवन की निर्माण योजना एवं विकास विभाग के अधीन गठित स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण द्वारा किया गया।
कटिहार जिले के आजमनगर प्रखण्ड अंतर्गत महेशपुर के मुखिया नीलम सिंह ने बताया कि भवन निर्माण में ठेकेदार द्वारा काफी अनियमितता बरतने के कारण और कच्चा मिट्टी के ऊपर टाईल्स लगाने से जमीन का धसना जारी है। नवनिर्मित भवन का शुभारम्भ नहीं होने की वजह से खिड़की की काँच व दीवारें टूट रही हैं । स्थानीय ग्रामीणों को उम्मीद जगी थी कि भवन बन जाने से लोगों को अब प्रधानमंत्री आवास योजना, दाखिल-खारिज, पेंशन योजना, आय एवं जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र आदि कार्य के लिए प्रखण्ड मुख्यालय, अनुमंडलीय व जिला कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, मगर हालत अभी भी ज्यों के त्यों बने हैं।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS