ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में 2 अक्टूबर से बाल विवाह और दहेज के​ खिलाफ चलेगा अभियान: नीतीश
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2017 10:02:05 AM
बिहार में 2 अक्टूबर से बाल विवाह और दहेज के​ खिलाफ चलेगा अभियान: नीतीश

 पटना,  (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाल विवाह और दहेज के खिलाफ 2 अक्टूबर से अभियान छेड़ने के संकल्प के साथ लोगों का आहान किया कि वे नशामुक्ति के साथ इस अभियान में उनका साथ दें। उन्होंने लोगों से कहा कि बाल विवाह से बचिये, लोगों को सचेत कीजिये। यदि किसी शादी में दहेज लिया गया हो तो उस शादी में मत जाइये। व्यवहार एवं आचरण में बदलाव आयेगा तो समाज तेजी से तरक्की करेगा। 

कुमार ने कुमार ने गुरुवार को सुपौल जिले के वीरपुर में कौशिकी भवन के उद्घाटन के साथ-साथ 544 करोड़ रुपये की 44 योजनाओ का लोकार्पण एवं 81 विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि यह बहुद्देषीय भवन है। कोसी परियोजना का वीरपुर मुख्यालय है। 2008 में कोसी त्रासदी आई थी, उसके बाद यह तय हुआ था कि कोसी का पुनर्निर्माण होगा । उसी कड़ी में इसका निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि इस भवन का नाम कौशिकी भवन इसलिए रखा गया है कि प्राचीन काल में कोसी को कौशिकी कहा जाता था। 

उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत में पंचायत सरकार भवन बन रहा है। 8400 ग्राम पंचायतों के छठे हिस्से की संख्या में पहले चरण में काम शुरू हुआ है। पुनः एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन के निर्माण पर मंथन किया गया है । 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम चाहते है कि यहाॅ के लोगों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़े । इसके लिए हर जिला में इंजीनियिरिंग काॅलेज, महिला पाॅलिटेक्निक, जी.एन.एम. काॅलेज, पारा मेडिकल काॅलेज, सभी अनुमंडलों में आई.टी.आई. और ए.एन.एम. काॅलेज, पाॅच नये मेडिकल काॅलेज और सभी मेडिकल काॅलेजों में नर्सिंग काॅलेज आदि खोले जा रहे हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां सामाजिक परिवर्तन के लिए हम नशामुक्ति की ओर जा रहे हैं। हमें नशामुक्त समाज बनाना है। यदि शराबबंदी बिहार में सफल हो सकता है तो उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में क्यों नहीं सफल हो सकता है। उन्होंने कहा कि जो दो नम्बर का धंधा करता है, वह पकड़ा जाता है। हम इस मामले में कोई समझौता नहीं करने वाले है किन्तु आपका सहयोग चाहिये। इसके पहले उन्हें पाग एवं चादर भेंट कर स्वागत किया गया। 

समारोह को जल संसाधन तथा योजना एवं विकास मंत्री राजीव रंजन सिंह ऊर्जा एंव वाणिज्यकर मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, बिहार विधान परिषद के उप सभापति हारूण रसीद, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री सह प्रभारी मंत्री सुपौल जिला अब्दूल गफ्फूर, उद्योग तथा विज्ञान प्रावैद्यिकी मंत्री जयकुमार सिंह ने संबोधित किया। । 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS