ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार के विकास के बिना देश का विकास नहीं : नीतीश
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 9:49:16 AM
बिहार के विकास के बिना देश का विकास नहीं : नीतीश

 पटना, (हि.स.) | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा में 229.12 करोड़ रूपये की 30 योजनाओं का लोकार्पण एवं 19 योजनाओं का रिमोट बटन दबाकर बुधवार को शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश का विकास बिहार के विकास के बिना वहीं बिहार का विकास मिथिला के विकास के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार न्याय के साथ विकास का अवलंबन करते हुये कार्य कर रही है। न्याय के साथ विकास का मतलब है, पूरे सूबे एवं समाज के हर तबके का विकास। 

मिथिला के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में मिथिला के विकास के लिये सरकार प्रयत्नशील रहे हैं। दरभंगा बाईपास समर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि जिला योजना भवन, स्वास्थ्य से संबंधित अनेक योजनायें, प्रेस क्लब, पंचायत सरकार भवन भी लोगोंके लिए खोल दिया गया है 1 

इसके साथ ही उन्होंने भीम राव अंबेडकर छात्रावास, जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास तथा प्रेक्षागृह का भी आज शिलान्यास किया 1 मुख्यमंत्री ने कहा कि दरभंगा कला एवं संस्कृति की भूमि रही है। यहाॅ अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण प्रेक्षागृह होना चाहिये ताकि कलाकारों को ऐसा स्थल मिले, जहाॅ वे अपनी कला का मंचन कर सकें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज अलीपुर में ग्रीड पावर सब स्टेशन का भी शिलान्यास हुआ है जिसके बन जाने के बाद न केवल बिजली आपूर्ति में सुधार होगा बल्कि बिजली की गुणवता में भी सुधार होगा। उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र की योजनाओं का उद्घाटन एवं षशिलान्यास हुआ है और यह चलता रहेगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि 9 जुलाई 2015 को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में जीविका समूह के कार्यक्रम में महिलाओं ने शराबबंदी लागू करने की अप्पिल की थी जिसे चुनाव जितने के बाद पूरा किया गया1

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब शराबबंदी से आगे नशामुक्ति की ओर बढ़ने का संकल्प दोहराते हुए उन्होंने लोगों को सचेत रहने को कहा कि कहीं शराब छोड़कर कोई दूसरे मादक पदार्थों का सेवन तो नहीं कर रहा है।

उनहोंने कहा कि सरकार अपना काम कर रही है किंतु इतना बड़ा काम अकेले सरकारी तंत्र से नहीं होगा और इसके लिये जन भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मिथिला एवं बिहार की खासियत है कि जो कहीं नहीं हो सकता, वह यहा संभव हो सकता है।

उन्होंने कहा कि लोग कहते थे कि बिहार में शराबबंदी से पर्यटकों की संख्या में कमी हो जायेगी किन्तु इसकी जगह पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी ही हुई है । उन्होंने कहा कि केरल में लोगों ने मुझे शराबबंदी के कार्यक्रम में मुझे बुलाया था तो वहां मैंने बताया कि बिहार में शराबबंदी के बाद देशी पर्यटकों की संख्या 2015 की तुलना में 2016 में 69 प्रतिषत वृद्धि हुयी है वहीं विदेशी पर्यटकों की संख्या में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत लोग गो रक्षा दल बनाये हुये हैं। उन्होंने कहा कि हम तो गाय पालते हैं। उन्होंने गो रक्षा दल बनाने वालों से सड़क पर लावारिस घूमते पशुओं की देखभाल नहीं करते।

उन्होंने कहा कि बिहार से ज्यादा उतर प्रदेष एवं झारखण्ड की सड़कों पर पषशु घूमते रहते हैं। प्लास्टिक खाकर हजारों पशुओं की मृत्यु हो रही है। हमने तो मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि पटना में घूमने वाले पशुओं को गौशाला में रखकर उसकी देखभाल की जाय। उन्होंने कहा कि यदि शराबबंदी बिहार में सफल हो सकता है तो उतर प्रदेश, झारखण्ड, छतीसगढ़ एवं प​श्चिम बंगाल में क्यों नहीं सफल हो सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने शराबबंदी को साहसिक कदम कहा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम से कम जितने भाजपा शासित राज्य हैं, वहाॅ तत्काल शराबबंदी लागू कर देनी चाहिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हमलोग सामाजिक सुधार में एक कदम और आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध सशक्त अभियान चलाया जाएगा । उन्होंने कहा कि चम्पारण सत्याग्रह के अवसर पर पूरे एक वर्ष के लिये गांधी जी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि जीविका समूह की महिलायें बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध लोगों को सचेत करने का काम करेंगी । उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा समाज के कमजोर तबकों के बीच में भी बीमारी की तरह फैल रही है। उन्होंने कहा कि हम विकास की योजनाओं के साथ-साथ सात निश्चय की योजनाओं पर अमल करते हैं और कुरीतियों से भी लड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के लिये स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भता, रोजगार की तलाश करने वालों को कम्प्यूटर ज्ञान, भाषा और व्यवहार कौषल का ज्ञान उपलब्ध कराया जा रहा है। आज इंटरनेट की दुनिया है, सभी सरकारी महाविद्यालयों एवं विष्वविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिये पांच सौ करोड़ रूपये का वेंचर फंड बनाया गया है। इसके अलावे उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़े, इसके लिये हर जिला में इंजीनियरिंग कालेज, महिला पालिटेक्निक कालेज, जीएनएमकालेज, पारा मेडिकल कालेज, सभी अनुमण्डलों में आईटीआई और एएनएमकालेज, पाॅच नये मेडिकल कालेज, सभी मेडिकल कालेजों में नर्सिंग कालेज खोले जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में व्यापक कार्य किये गये हैं। बिहार पहला राज्य है, जहाॅपंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकाय चुनावों में महिलाओं को पचास प्रतिषत आरक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की सभी सरकारी सेवाओं में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान लागू कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि हम सात निश्चय की सभी योजनाओं को चार साल में क्रियान्वित करना चाहते हैं ताकि बिहार का विकास हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की जटिल समस्या पर केन्द्र को ध्यान देना चाहिये और अपने किये हुये वादे को निभाना चाहिये।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS