ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार की खेल प्रतिभाओं के लिए गुड न्यूज, सरकार ने बढ़ाई सुविधाएं, खेल प्रशिक्षकों की भी बल्ले-बल्ले
By Deshwani | Publish Date: 13/6/2017 7:25:10 PM
बिहार की खेल प्रतिभाओं के लिए गुड न्यूज, सरकार ने बढ़ाई सुविधाएं, खेल प्रशिक्षकों की भी बल्ले-बल्ले

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


 कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार द्वारा मुख्‍यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत एकलव्‍य राज्‍य आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र में खिलाडि़यों की सुविधाओं में वृद्धि की गई है। ये जानकारी विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम ने अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य के विद्यालयों में अध्‍यनरत खिलाडि़यों की प्रतिभा को पहचान करते हुए वैज्ञानिक ढंग से नियमित खेल प्रशिक्षण, नई तकनीक के साथ उपलब्‍ध कराने के लक्ष्‍य के साथ पौष्टिक आहार और आवासीय सुविधाओं में वृद्धि की गई है, ताकि बिहार की प्रतिभा निखर सके।
उन्‍होंने कहा कि 16 जिलों के 22 सेंटरों पर संचालित एकलव्‍य राज्‍य आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र की सुविधाओं में वृद्धि करते हुए आर्मी ब्‍वायज स्‍पोर्टस एवं भारतीय खेल प्राइज़ के STC, खेल प्रशिक्षण केंद्रों के समान ही खिलाडि़यों के पौष्टिक भोजन के लिए 225 रुपये प्रतिदिन, स्‍पोर्टस किट के लिए 5000 और 1000 में वृद्धि करते हुए अन्‍य राज्‍यों में खेल प्रशिक्षकों के समान ही एकलव्‍य के खेल प्रशिक्षकों के मानदेय को बढ़ाने का निर्णय सरकार ने लिया है।
 इसके तहत भोजन के लिए 100 रुपये प्रति व्‍यक्ति प्रतिदिन से बढ़ाकर 225 रुपये प्रतिदिन प्रतिव्‍यक्ति, रसोईया का मानदेय 3000 प्रतिमाह से बढ़ाकर 6000 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। श्री राम ने कहा कि पूर्व में स‍हायक रसोईये को मानदेय देने की सुविधा नहीं थी, मगर सरकार ने अब उनके लिए भी 3000 रुपये प्रति माह मानदेय देने का निर्णय लिया। इसके अलावा स्‍पोर्टस किट्स के लिए 2500 रुपये की वार्षिक राशि को बढ़ाकर 5000 रुपये वार्षिक और 1000 रुपये फुटबॉल और हॉकी के खिलाडि़यों को देने का अतिरिक्‍त प्रावधान किया गया है।
उन्‍होंने बताया कि छात्रावास अधीक्षक का मानदेय भी 1000 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2000 रुपये प्रतिमाह कर दिया है। एनआईएस से डिप्‍लोमा इन स्‍पोर्टिंग कोचिंग और इंटरनेशनल खिलाड़ी/ प्रशिक्षक का मानदेय 10,000 से बढ़ाकर 30,000 हजार और एनआईएस से डिप्‍लोमा इन स्‍पोर्टिंग कोचिंग और नेशनल खिलाड़ी का 25,000 हजार कर दिया गया है। इसी तरह, राष्‍ट्रीय खेल प्रतिभागिता / अखिल भारतीय अंतर विवि खेल पदक प्राप्‍त प्रशिक्षक का मानदेय 8,000 से बढ़ा कर 20,000 कर दिया गया है, तो राष्‍ट्रीय खेल/अखिल भारतीय अंतर विवि खेल में प्रतिभगिता के लिए 15,000 रुपये कर दिया गया।
श्री राम ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में 24 प्रखंड में स्‍टेडियमों को एकलव्‍य राज्‍य आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र की स्‍वीकृति दी गई। किशनगंज, गोपालगंज, भागलुपर, बक्‍सर, भोजपुर, सहरसा, मधेपुरा, समस्‍तीपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, शेखपुरा, जमुई, बेगूसराय और मधुबनी के 24 स्‍टेडियमों को स्‍वीकृति दी गई। प्रेस वार्ता के दौरान कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव चैतन्‍य प्रसाद, अपर सचिव आनंद कुमार, खेल निदेशक डॉ संजय सिन्‍हा, उपनिदेशक बलबीर यादव, सहायक निदेशक मिथिलेश कुमार, सांस्‍कृतिक निदेशक सत्‍यप्रकाश मिश्रा, संग्राहालय निदेशक अरविंद महाजन, सहायक सचिव संजय कुमार, मीना कुमारी, मीडिया प्रभारी रंजन सिन्‍हा मौजूद थे।



image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS