ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर निगम चुनाव शुरू
By Deshwani | Publish Date: 4/6/2017 1:05:27 PM
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर निगम चुनाव शुरू

 पटना,  (हि.स.)। राजधानी पटना में नगर निगम चुनाव के लिए 75 वार्ड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार की सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान में अभी तक लगभग 18 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं। बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद ने राजकीय कन्या मध्य विद्यालय के आदर्श पिंक बूथ पर वोट डाला। अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने लोगों से भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मताधिकार का प्रयोग कर लोग लोकतंत्र को मजबूत कर सकते हैं साथ ही इससे बिहार का समुचित विकास भी हो सकेगा। 

बताया जा रहा है कि चेन्नई दौरे से लौटने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार दोपहर पटना पहुंचकर मतदान करेंगे। केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ई-रिक्शा से जमाल रोड स्थित जीसस मेरी कान्वेंट स्कूल के बूथ संख्या-28 पर मतदान केंद्र पहुंचे और अपना वोट डाला। संवाददाताओं से बात-चीत करते हुए उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा के प्रयोग से पेट्रोल और डीजल की बचत होगी। रामकृपाल ने लोगों से अधिक से अधिक पेट्रोल डीजल बचाने की अपील की है उन्होंने कहा कि पर्यावरण के दृष्टिकोण से भी ई-रिक्शा का इस्तेमाल बेहतर है। 

राजधानी पटना के पिंक बूथ की निगरानी के बाद पटना के जिलाधिकारी संजय अग्रवाल ने बताया कि सुबह से ही मतदान शांतिपूर्ण माहौल में जारी है। उन्होंने कहा कि गर्मी के बावजूद मतदाताओं में उत्साह है। उन्होंने कहा कि पिंक बूथ पर मतदान कार्य में महिलाओं को लगाया गया है। कुछ मतदान केन्द्रों पर मिली ईवीएम में गड़बड़ी के बारे में उन्होंने बताया कि जहां कहीं भी ऐसी सूचना मिली वहां ईवीएम बदल दिया गया। उन्होंने बताया कि 125 मतदानकर्मी ईवीएम के साथ मोबाइल हैं और गड़बड़ी की सूचना पर ईवीएम को बदल दिया जा रहा है। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा की पूरी मतदान प्रक्रिया की सख्ती से निगरानी की जा रही है। इस बीच दानापुर के वार्ड संख्या-10 में 15 और 16 नंबर बूथ पर दो गुटों में झड़प हो गई। बाद में सुरक्षाबलों ने स्थिति को नियंत्रण में किया। 

बताया जा रहा है कि रविवार सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा, जिस दौरान 72 चलंत तथा 1,512 स्थिर मतदान केंद्रों पर 16.65 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मतदान शांतिपूर्वक कराने के लिए 10,000 पुलिस बल तैनात किए गए हैं और मतदान को बाधित करने वालों की तुरंत गिरफ्तार के निर्देश दिए गए हैं। सूत्रों ने बताया है कि सात वार्डों में कुल 20 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया में महिला पदाधिकारी व कर्मियों को लगाया गया है, जिसका चयन आदर्श मतदान केंद्र तथा पिंक बूथ के रूप में किया गया है। पटना नगर निगम क्षेत्र के 816 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील तथा 696 संवेदनशील हैं, जहां विशेष रूप से पुलिस बल तैनात किया गया है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS