ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
अंधेरे में डूबा पुरनछपरा गांव, विधायक के अनुशंसा के बावजूद नहीं लगा ट्रांसफर्मर
By Deshwani | Publish Date: 3/6/2017 12:56:37 PM
अंधेरे में डूबा पुरनछपरा गांव, विधायक के अनुशंसा के बावजूद नहीं लगा ट्रांसफर्मर

मोतिहारी, (हि.स.)। पूर्वी चंपारण जिले के सबसे बड़े प्रखंड कल्याणपुर का सुदूरवर्ती पुरनछपरा गांव बीते एक पखवारे से अंधेरे में डूबा है। ऐसा गांव के स्कुल के पास लगे ट्रांसफर्मर के जल जाने से हुआ है। जहां भीषण गर्मी के बीच लोग बगैर बिजली के रहने को विवश हैं। 

ग्रामीणों के अनुसार, यहां का विद्युत ट्रांसफर्मर एक पखवारे से जला पड़ा है। पूर्व से यहां 25 केवीए का ट्रांसफर्मर कार्य कर रहा था। पुरनछपरा गांव कल्याणपुर प्रखंड के पूर्वी छोर पर अवस्थित है जहां डेढ़ सौ विद्युत उपभोक्ता हैं। हैरत की बात तो यह है कि यहां के उपभोक्ताओं के यहां बिजली बिल भी बकाया नहीं है, बावजूद इसके विभागीय अधिकारी यहां की समस्या के निराकरण के लिए तत्पर नहीं हैं।
ग्रामीणों की मांग पर लोगों की परेशानी को देखते हुए स्थानीय विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह ने पुरनछपरा में 63 या 100 केवीए का विद्युत ट्रांसफर्मर लगाने की अनुशंसा बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को एक पत्र लिख कर की थी। विधायक को अनुशंसा किए आज दो माह बीत गये, लेकिन पुरनछपरा में ऊंचे क्षमता का ट्रांसफर्मर नहीं लगा। इतना ही नहीं ऊंच क्षमता के ट्रांसफर्मर की आस में अत्यधिक लोड होने के कारण पहले वाला ट्रांसफर्मर भी जल गया। इस उमस भरी गर्मी में ट्रांसफर्मर जलने से परेशानी का दंश यहां के लोग झेल रहें हैं लेकिन उनकी समस्या को सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है। 
पुरनछपरा के विद्युत उपभोक्ता रामेश्वर चौधरी, रामप्रवेश सिंह, माधवेन्द्र किशोर, नवलकिशोर चौधुर, अधिवक्ता निशांत कुमार, आनंद कुमार, कपल राम, मोहम्मद मियां, संजय पटेल एवं विनोद पटेल ने पत्रकारों को बताया कि अगर तीन दिन के अंदर ट्रांसफर्मर नहीं बदला गया तो पुरनछपरा की जनता आंदोलन पर उतारु होगी। ग्रामीणों ने विभागीय अधिकारियों पर इस मामले में घोर लापरवाही बरतने का भी आरोप लगाया है।
इस संदर्भ में पूछे जाने पर बिजली विभाग मोतिहारी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पुरनछपरा में ऊंच शक्ति ट्रांसफर्मर लगाने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है, एक सप्ताह के अंदर वहां पर नया ट्रांसफर्मर लगा दिया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS