ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में गंगा की सफाई पर 2526 करोड़ खर्च करेगा केंद्र : उमा
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2017 8:51:40 PM
बिहार में गंगा की सफाई पर 2526 करोड़ खर्च करेगा केंद्र : उमा

 मुंगेर,  (हि.स.)। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संवर्धन मंत्री उमा भारती ने गुरुवार को मुंगेर में कहा कि बिहार के गंगा किनारे के सात शहरों के गंदे नालों से निकलने वाले गंदा पानी को शु़द्ध कर गंगा में प्रवाहित करने की वृहत परियोजना पर केन्द्र सरकार वर्ष 2017 में ‘नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा ‘ के अन्तर्गत लगभग 2526 करोड़ खर्च करेगी। वह गुरुवार को मुंगेर मे गंगा किनारे सोझी गंगा घाट पर चैपाल कार्यक्रम में मुंगेर के नागरिकों से गंगा पर सीधा संवाद में जवाब दे रही थीं।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से सरकार बिहार के मुंगेर , सुलतानगंज, भागलपुर, मोकामा, दीघा ,कंकड़बाग और बाढ़ में ‘वाटर- ट्रीटमेंट प्लांट‘ स्थापित करेगी । उन ट्रीटमेंट-प्लांट से निकलनेवाले शुद्ध जल को गंगा नदी में प्रवाहित किया जाऐगा। जिससे गंगा नदी की स्वच्छता बनी रहेगी। शीघ्र ही, गंगा किनारे के इन शहरों की नालियों के गंदा पानी से गंगा को प्रदूषित करने की समस्या सदा के लिए समाप्त हो जायेगी ।

कार्यक्रम में गंगा की स्वच्छता और अविरलता से जुड़े कई प्रश्न जनता की ओर से मंत्री जी के समक्ष किए गए । उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार नालियों के गंदे पानी को शुद्ध करने के लिए ‘वाटर- ट्रीटमेंट प्लांट ‘ की स्थापना पर मुंगेर में 345 करोड़, सुलतानगंज में 55 करोड़, भागलपुर में 404 करोड़, मोकामा में 61 करोड़, दीघा में 1000 करोड़, कंकड़बाग में 600 करोड़ और बाढ़ में 61 करोड़ खर्च करेगी। वाटर- ट्रीटमेंट प्लांट परियोजना का पूरा कार्यान्वयन कार्य बिहार सरकार करेगी। केन्द्र सरकार जुलाइ-अगस्त, 17 माह तक इन परियोजनाओं पर स्वीकृति की मुहर लगा देगी और इन परियोजना पर शीघ्र काम शुरू हो जायेगा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS