ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रक्सौल तक बढ़ेगा ट्रेनों का फेरा, डीलक्स वेटिंग रूम व ओवरब्रिज भी
By Deshwani | Publish Date: 31/5/2017 5:37:17 PM
रक्सौल तक बढ़ेगा ट्रेनों का फेरा, डीलक्स वेटिंग रूम व ओवरब्रिज भी

रक्सौल स्टेशन

- सामाजिक कार्यकर्ता के परिवाद के आलोक में रेलवे मंत्रालय ने दिए शुभ संकेत

रक्सौल। अनिल कुमार।


 रेलवे से जुड़ी 12 सूत्री मांगों को लेकर रक्सौल के सामाजिक कार्यकर्ता डा. स्वयंभू शलभ द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय व रेल मंत्रालय में दर्ज़ परिवाद के आलोक में रेलवे मंत्रालय (रेलवे बोर्ड ) ने इन सभी बिन्दुओं पर सकारात्मक कदम बढ़ाया है। साथ ही रक्सौल से लंबी दूरी की नई ट्रेनों के साथ रक्सौल से सुगौली और मुज़फ्फरपुर से रक्सौल के बीच नई ट्रेनों के परिचालन और वित्तीय फिजिबिलिटी का अध्ययन कर इन्हें नई समय सारणी में शामिल किये जाने के भी संकेत दिए हैं।
रक्सौल से कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बंगलुरु के लिए सुपरफ़ास्ट ट्रेन चलाये जाने, ट्रेन नं 13039 बांद्रा एक्सप्रेस जो तीन दिन मुजफ्फरपुर तक आती है, बाकी चार दिन गोरखपुर में रुकी रहती है उसे रक्सौल तक लाने, राप्तीगंगा और चौरीचौरा एक्सप्रेस जो गोरखपुर में लंबे समय तक रुकी रहती है उन्हें रक्सौल तक लाने, ट्रेन नं 19270 पोरबंदर एक्सप्रेस जो हफ्ते में दो रोज मुजफ्फरपुर से खुलती है उसे प्रतिदिन करने, रक्सौल से अजमेर के लिए ट्रेन देने के साथ जम्मू के लिए चल रही ट्रेन को दो दिन करने, सुबह 9.45 से शाम 6.30 के बीच मुजफ्फरपुर से रक्सौल के लिए, दोपहर 3.40 से रात्रि 9.35 के बीच सगौली से रक्सौल के लिए, दोपहर 3.35 से रात्रि 11.55  के बीच रक्सौल से मुजफ्फरपुर के लिए ट्रेन दिए जाने की मांग पर रेलवे मंत्रालय ने इन नई ट्रेनों के परिचालन एवं वित्तीय फिजिबिलिटी का अध्ययन कर इन्हें नई समय सारिणी में शामिल करने का संकेत दिया है।
रक्सौल स्टेशन पर डीलक्स वेटिंग रूम की मांग पर मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इस वित्तीय वर्ष में पीपीपी के अंतर्गत डीलक्स वेटिंग रूम को आउटसोर्स किये जाने का प्रयास किया जा रहा है।
शौचालय के समुचित मेंटेनैंस के संबंध में बताया गया है कि इसका दो बार टेंडर किया गया परन्तु कांट्रेक्टर नहीं आया, फिर से टेंडर आमंत्रित किया गया है।
फुटओवर ब्रिज के संदर्भ में बताया कि इसका सैंक्शन और टेंडर हो गया है। कार्य प्रगति पर है। वीरगंज (नेपाल) में रेलवे द्वारा रिजर्वेशन काउंटर खोले जाने के बाबत बताया गया है कि इस मांग को अन्य देश के लिए पीआरएस डिमांड के रूप में रेलवे मुख्यालय को रेफर किया जायेगा। रक्सौल में रेलवे की भूमि को मल्टीप्लेक्स के रूप में विकसित किये जाने की मांग के संबंध में मंत्रालय ने बताया है कि इस दिशा में प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS