ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का रिजल्ट, परिणाम में आया गिरावट
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2017 1:39:21 PM
बिहार बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का रिजल्ट, परिणाम में आया गिरावट

पटना। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड ने 12वीं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम  का रिजल्ट एक साथ घोषित किया है। परीक्षा परिणाम की घोषणा सुबह करीब साढ़े 11 बजे की गई। परीक्षार्थी www.biharboard.ac.in, srsec.bsebbihar.com , www.biharboard.org.in, www.skillmissionbihar.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट का ऐलान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रेस कॉफ्रेंस में किया. बिहार बोर्ड का साइंस का रिजल्ट 30.76 रहा है जबकि कॉमर्स में 73.76 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। वहीं आर्ट्स में 37.13 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं।

बिहार बोर्ड ने एलान करते हुए कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पहला स्थान पाने वाले को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं दोनों परीक्षाओं में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले को क्रमश: 75 हजार व 50 हजार दिए जाएंगे।

आर्ट्स में समस्तीपुर के गणेश कुमार ने टॉप किया है। कॉमर्स कॉलेज के प्रियांशु जायसवाल ने कॉमर्स में टॉप किया है और जमुई सिमुलतला की खुशबू कुमार ने साइंस में टॉप किया है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बता दिया था कि कि इंटर की तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर 30 मई को सुबह 11 बजे जारी कर दिया जाएगा।


रिजल्ट में गिरावट

रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में गिरावट देखी गई है जो कि पहले से ही तय माना जा रहा था। इस बार परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए काफी सख्ती बरती गयी थी। कॉपियों की बार कोडिंग की वजह से पैरवीकारों की पैरवी पहले की तरह नहीं हो सकी। किस छात्र की कॉपी कौन चेक कर रहा है, यह पता ही नहीं चल सका। 

राज्य में 12वीं की परीक्षा 14 फरवरी से 25 फरवरी तक चले थे. करीब 13 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था. पिछले साल बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं कक्षा कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट 17 मई को, साइंस साइड का रिजल्ट 10 मई को और 28 मई को आर्ट्स और साइंस का रिजल्ट घोषित किया था।

बिहार बोर्ड ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किए गए थे। बोर्ड परीक्षा में छात्र नकल न कर सकें, इसके लिए वीडियोग्राफी कराई गई थी। इसके अलावा पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था।

 

टॉप रैंकर्स को किया जाएगा सम्मानित

तीनों स्ट्रीम्स को मिलाकर परीक्षा में 12 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। सोमवार को आनंद किशोर ने बताया कि बिहार बोर्ड के इंटर और मैट्रिक टॉपरों में पहला स्थान पाने वाले को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं दोनों परीक्षाओं में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले को क्रमश: 75 हजार व 50 हजार दिए जाएंगे। साथ ही लैपटॉप और ई बुक रीडर भी दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इंटर में चौथा और 5वां स्थान प्राप्त करनेवालों को 15 हजार रुपये और लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं मैट्रिक में चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये व लैपटॉप दिए जाएंगे।

वहीं मैट्रिक में चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये व लैपटॉप दिए जाएंगे। मैट्रिक के टॉपर छात्रों को भी किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा। इसी साल 3 दिसंबर को इंटर और मैट्रिक के टॉपरों को राजेंद्र स्मृति व्याख्यान पर सम्मानित किया जाएगा। पिछली बार कुछ गड़बड़ियों की वजह से छात्रों को सम्मानित नहीं किया जा सका था।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS