ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
अब बाल विवाह, दहेज के खिलाफ चलेगा अभियान
By Deshwani | Publish Date: 29/5/2017 7:56:23 PM
अब बाल विवाह, दहेज के खिलाफ चलेगा अभियान

 पटना,  (हि.स.)। बिहार सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर से बाल विवाह और दहेज प्रथा के विरूद्ध सशक्त अभियान चलायेगी। यह घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में सामाजिक आन्दोलनों की कमी रही है। बिहार राजनीतिक परिवर्तन का केन्द्र रहा है। सामाजिक आन्दोलन बिहार में उतना सक्रिय नहीं रहा। नारी सशक्तिकरण, शराबबंदी, नशमुक्ति, बेटी रक्षक रथ आदि की शुरूआत की गयी। अब बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलापफ भी अभियान चलेगा। 

मुख्यमंत्री यहां सोमवार को पटना महावीर मंदिर द्वारा संचालित महावीर वात्सल्य अस्पताल के 11वें स्थापना दिवस पर आयोजित स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन करने बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कानूनी कार्रवाई के साथ वाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ सामाजिक आंदोलन के तहत ऐसे आयोजनों का बहिष्कार होगा। 

उन्होंने कहा कि 2006 में जब इस अस्पताल का उद्घाटन हुआ था। महावीर वात्सल्य अस्पताल का विस्तार किया जा रहा है। अस्पताल में 40 अतिरिक्त बेड के साथ-साथ बच्चों के हार्ट की समस्याओं के इलाज की सुविधा भी जोड़ी जा रही है । नवम्बर में इस अस्पताल में पेट स्कैन की सुविधा की शुरूआत की गई थी। आज इस अस्पताल में इलाज के लिए बाहर से भी मरीज आते है। बिहार धार्मिक न्यास बोर्ड के पूर्व प्रशासक आचार्य किशोर कुणाल महावीर मंदिर का संचालन कर रहे हैं। पटना रेलवे स्टेशन के समीपस्थ महावीर मंदिर में आ रहे चढ़ावे के हिस्से से पटना में महावीर कैंसर अस्पताल, महावीर वात्सल्य अस्पताल तथा पटना के कंकड़बाग में नेत्ररोग का भी एक अस्पताल की स्थापना की गयी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS