ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में सामने आया गड़बड़झाला
By Deshwani | Publish Date: 4/3/2017 6:55:12 PM
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में सामने आया गड़बड़झाला

 भागलपुर (बिहपुर)। बिहार में भागलपुर जिले का हमेशा विवादों से घिरा रहने वाला प्रखंड बिहपुर में एक और भ्रष्टाचार का मामला प्रकाश में आया है। प्रखंड के बभनगामा एवं विहपुर पूरब दो ऐसे पंचायत हैं जहां सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान में घोर अनियमिता बरती गई है। प्रखंड के पदाधिकारियों एवं कर्मियों की मिलीभगत से सैकड़ों सामाजिक सुरक्षा पेंशन के खाते निर्गत किये गए और इन खातों से भारी भरकम राशि की निकासी भी की गई। दोनों ही पंचायत में सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान में व्याप्त अनियमितता पाई गई है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान में बरती गई अनियमितता में प्रखंड की वर्तमान प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडिओ) छाया कुमारी, पूर्व बीडीओ अवधेश कुमार व मंजुल मनोहर मद्दुप के अलावा प्रधान लिपिक बालेश्वर चौधरी, लिपिक गूगल ठाकुर, पंचायत सचिव गनपत प्रसाद यादव को दोषी पाया गया है। प्रखंड की वर्तमान बीडीओ छाया कुमारी के विरुद्ध इससे पूर्व भी कई मामलों में भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं।

 विगत माह पूर्व छाया कुमारी के विरुद्ध ओलिबाद पंचायत की जनता ने प्रखंड कार्यालय में कन्या विवाह योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना व राशन-किरासन कूपन वितरण में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर हंगामा किया था। मामले की जांच के लिए डीएम आदेश तितरमारे ने बभनगामा व बिहपुर पूरब पंचायत की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की जाँच के लिए जांच समिति का गठन कर दिया है। सहायक निदेशक जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग भागलपुर द्वारा जांच समिति में नवगछिया के एसडीओ राघेवन्द्र सिंह, सहायक प्रशासी पदाधिकारी भागलपुर, वरीय लेखा पदाधिकारी व डीआरडीए भागलपुर को शामिल किया गया है। बिहपुर पूरब पंचायत के मिल्की निवासी महमूद आलम, महमूद अंसारी, अकबाल अंसारी और बभनगामा पंचायत की खखरी देवी व् अन्य ने पेंशन नहीं मिलने को लेकर लोक शिकायत निवारण कार्यालय में आवेदन देने के बाद फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया। 
जांच में पता चला की फर्जी तरीके से इन लोगों ने स्वीकृति पत्र के माध्यम से प्रखण्ड के पदाधिकारी एवं कर्मियों की मिलीभगत से लाखों की हेराफेरी की गई है । लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय ने कहा की इस मामले में बिहपुर प्रखण्ड के तीन पदाधिकारी व कई कर्मी शामिल हैं। इसको लेकर डीएम भागलपुर द्वारा पुनः जांच कराने का आदेश दे दिया गया है। उन्होंने डीएम को पूरे मामले से अवगत कराते हुए इस मामले में संलिप्त पदाधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई की अनुशंसा की है। बिहपुर प्रखण्ड के दोनों पंचायत में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में गड़बड़झाला की जांच नवगछिया एसडीओ राघवेंद्र सिंह ने भी की थी। जांच में उन्होंने ने वर्तमान बिडिओ छाया कुमारी, पूर्व बिडिओ व अन्य कर्मियों की संलिप्ता पाते हुए कार्रवाई की अनुशंसा डीएम से की थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS