ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा करें सीएम नीतीश: राधामोहन
By Deshwani | Publish Date: 22/4/2017 8:57:39 PM
किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा करें सीएम नीतीश: राधामोहन

बेतिया। देशवाणी न्यूज नेटवर्क
चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के सिलसिले में यहां पहुंचे गांधीजी शनिवार को बेतिया पहुंचे। बेतिया स्टेशन पर उपस्थित लोगों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसी के साथ महात्मा गांधी के चंपारण यात्रा की याद भी ताजा हो गई। ऐसा लगा मानो सौ साल बाद इतिहास फिर से जीवंत हो उठा हो। गांधी के प्रतिरूप का खुद केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने स्वागत किया। इसके बाद स्टेशन परिसर में एक सभा को संबाेिधत करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अब गांधी को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ कार्यांजलि देने की जरूरत है। गांधी ने यहां सिर्फ गोरे निलहों के खिलाफ ही सत्याग्रह नहीं किया वरन उनका यह आंदोलन सामाजिक चेतना जगाने वाला भी था। उन्होंने गांव-गांव घूमकर चंपारण के हालात का जायजा लिया था और फिर यहां की दयनीय स्थिति देख उन्होंने शिक्षा, स्वरोजगार, सफाई व स्वास्थ्य पर भी जोर दिया था। गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि उनके सपनों को साकार करके दी जा सकती है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा कि वे समारोह में शिरकत करने यहां जरूरत आएं, मगर साथ-साथ वे किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं की भी समीक्षा कर लें तो बेहतर होगा। पूववर्ती कांग्रेस नीत सरकार ने बिहार को जितनी राशि पिछले कार्यकाल के दौरान नहीं दी उससे कही ज्यादा करीब 518 करोड़ रुपये मौजूदा सरकार के कार्यकाल में दिए गए हैं। इसमें 218 करोड़ तो सिर्फ पश्चिम चंपारण के लिए दिए गए हैं। कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना को स्वीकृति दी जा चुकी है, मगर राज्य सरकार द्वारा जमीन मुहैया नहीं कराए जाने के कारण अभी तक इस योजना को धरातल पर नहीं उतारा जा पा रहा है, इस कारण किसानों को आधुनिक खेती की तकनीकी जानकारी से भी वंचित होना पड़ रहा है। स्टेशन पर गांधी का स्वागत करने वालों में पं राजकुमार शुक्ल के नाती शशि कुमार राय, पीर मुहम्मद मुनीस के पोते, विधायक सतीश चंद्र दूबे, प्रकाश राय आदि प्रमुख थे। 
सुगौली स्टेशन पर भी किया गया स्वागत
जब तक सूरज चांद रहेगा पूज्य बापू का नाम अमर रहेगा,शनिवार को चम्पारण सत्याग्रह के सौ साल पूरा होने पर मोतिहारी से जब गांधी जी सुगौली रेलवे जंक्शन पर पहुंचे तो लोगों के हुजूम ने गर्मजोशी के साथ उनका भव्य स्वागत किया। बापू की एक झलक पाने के लिए आमजन काफी उत्साहित थे।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS