ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया
By Deshwani | Publish Date: 21/9/2017 11:04:53 AM
ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया

 कोलकाता। भारतीय टीम आज यहां होने वाले दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शीर्ष क्रम बल्लेबाजों के सीरीज के शुरुआती मुकाबले में खराब प्रदर्शन की भरपाई करने की उम्मीद के साथ चाहेगी कि उनके स्पिनर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को परेशान करना जारी रखें। 

 
आस्ट्रेलियाई टीम को भारत के कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की नयी स्पिन जोड़ी को खेलने में काफी मुश्किल हुई तथा मेजबान भी यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि सीरीज के आगे बढ़ने के दौरान भी इसमें कोई ढिलाई नहीं आये। यादव की गेंद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए रहस्यमयी साबित हो रही है और उन्हें चहल की स्लाइडर को भी समझने में परेशानी हो रही है. मेहमान खिलाड़ी स्थानीय स्पिनरों की मदद लेते हुए भी दिखाई दिये ताकि भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना कर सकें।
 
केरल के केके जियास ने चेन्नई वनडे से पहले और यहां स्थानीय क्लब के दो गेंदबाजों आशुतोष शिवराम और रुपक गुहा ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को स्पिनरों से निपटने का कुछ अभ्यास कराया. बारिश से प्रभावित पहले वनडे में 21 ओवरों में 164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम ने 35 रन में चार विकेट गंवा दिये थे, इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार शाट लगाकर उम्मीद तो जगायी. लेकिन चहल और यादव ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए डकवर्थ लुईस पद्धति से भारत को 26 रन से जीत दिलाई।
 
आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिये सबसे बड़ा खतरा हार्दिक पांड्या के रूप में हैं जिन्होंने भारत को छह विकेट पर 76 रन के स्कोर से सात विकेट पर 281 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। पांड्या ने एक बार फिर छक्कों की हैट्रिक -अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार बार- लगाते हुए महेंद्र सिंह धौनी (88 गेंद में 79 रन) के साथ 118 रन की मैच का रुख बदलने वाली साझेदारी के दौरान 66 गेंद में 83 रन की पारी खेली। आईपीएल 2015 के बाद से पांड्या का चढ़ाव शानदार रहा है. वह बेपरवाह हिटर से अब खिलाड़ी के तौर पर परिपक्व बनते जा रहे हैं। इसके साथ ही वह भारत के लिए मध्यम गति की गेंदबाजी करने वाले उपयोगी आल राउंडर के रुप में भी सामने आ रहे हैं जिसे भारत लंबे समय से खोज रहा था।
 
चेन्नई में उनकी पारी ने भारत की ही मदद नहीं की बल्कि इससे आस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा के मनोबल पर भी काफी खराब असर पडा। यह भी देखना होगा कि आस्ट्रेलिया के स्पिनर भारत के मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप को कैसे चुनौती देते है. उनके पास ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस और एशटन के रुप में कामचलाऊ स्पिनर भी हैं।
 
जंपा ने कहा, हमारे आक्रमण में काफी वैरिएशन है लेकिन बस यह रणनीति लागू करने की बात है। आस्ट्रेलिया में आप अपनी लेंथ में थोड़ा फेरबदल कर सकते हो और आप शायद मैदान के आकार से बच भी जाते हो। लेकिन लेंथ काफी अहम है। कप्तान स्टीव स्मिथ के लिये भी यह काफी चुनौतीपूर्ण समय है जिन्हें बेहतरीन तरीके से नेतृत्व करने की जरूरत है। डेविड वार्नर को भी आक्रामक खेलकर अच्छी नींव रखनी होगी। चेन्नई में शीर्ष क्रम में हिल्टन कार्टराइट के प्रदर्शन को देखते हुए ट्रेविस हेड को सलामी बल्लेबाज का स्थान देना गलत फैसला नहीं होगा। हेड ने बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में 103 रन की जीत के दौरान 65 रन की पारी खेली।
 
अगर हेड पारी का आगाज करते हैं तो ग्लेन मैक्सवेल या मार्कस स्टोईिनस चौथे नंबर का स्थान भरने के लिए उपलब्ध होंगे जहां वे पहले ही छह खिलाड़ियों को आजमा चुके हैं। आस्ट्रेलियाई टीम अपने आल राउंडर जेम्स फाकनर, स्टोईिनस और मैक्सवेल से भी अच्छे योगदान की उम्मीद रखेगी।
 
भारतीय बल्लेबाजी के लिए यह अच्छा संकेत है कि शीर्ष क्रम के विफल होने के बाद निचला क्रम भी चुनौती पेश कर रहा है। धौनी जहां शानदार फार्म में थे, वहीं भुवनेश्वर कुमार को 30 गेंद में नाबाद 32 रन की पारी खेलते हुए देखना शानदार था. टीम सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा से मजबूत शुरुआत की उम्मीद करेगी जबकि कप्तान विराट कोहली भी चेन्नई में विफल होने के बाद रन जुटाने की कोशिश करेंगे।
 
कोहली ने इस साल वनडे में 19 पारियों में चार शतक और छह अर्धशतकों से 1017 रन जुटाये हैं। भारत और आस्ट्रेलिया 2003 नवंबर में टीवीएस कप फाइनल के बाद दूसरा वनडे खेलेंगे लेकिन बारिश की भविष्यवाणी से इस मुकाबले का भी मजा किरकिरा हो सकता है। टीमें इस प्रकार हैं:
 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।
 
आस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, हिल्टन कार्टराइट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फाकनर, पीटर हैंड्सकोंब, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोईिनस और आरोन फिंच। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS