ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
आस्ट्रेलियाई आक्रमण कमजोर, भारत 4-1 से जीत सकता है श्रृंखला: लक्ष्मण
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 12:44:11 PM
आस्ट्रेलियाई आक्रमण कमजोर, भारत 4-1 से जीत सकता है श्रृंखला: लक्ष्मण

नयी दिल्ली। भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की आगामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला प्रतिस्पर्धी और रोमांचक होगी लेकिन मेहमान टीम के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के कारण विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया 4-1 से श्रृंखला अपने नाम कर सकती है।

 

लक्ष्मण ने हालांकि साथ ही कहा कि अनुभवी गेंदबाजों की गैरमौजूदगी में युवा गेंदबाजों के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका होगा।

 

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 17 सितंबर से शुरू हो रही श्रृंखला से पूर्व लक्ष्मण ने आज यहां चर्चा के दौरान कहा, ‘‘भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हमेशा से प्रतिस्पर्धी और रोमांचक क्रिकेट देखने को मिला है। पिछली सर्दियों में भी जब आस्ट्रेलिया यहां आया था तो न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश के बाद उनके खिलाफ टेस्ट श्रृंखला हुई थी जो सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी रही थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस बार सीमित ओवरों की श्रृंखला से घरेलू अंतरराष्ट्रीय सत्र की शुरुआत हो रही है और यह काफी रोमांचक श्रृंखला होगी। हालांकि मेरा मानना है कि आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण कमजोर है जिससे भारत यह श्रृंखला 4-1 के अंतर से जीत सकता है।’’ अपने करियर के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार पारियां खेलने वाले लक्ष्मण ने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि उनके गेंदबाजों के पास कौशल नहीं है लेकिन उनके पास अनुभव की कमी है जिससे उनका आक्रमण कमजोर नजर आता है। नाथन कोल्टर नाइल गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं और उन्हें आईपीएल में खेलने का काफी अनुभव है। उनका स्पिन आक्रमण हालांकि कमजोर है लेकिन प्रत्येक टीम बदलाव के दौर से गुजरती है और यह (लेग स्पिनर) एडम जंपा जैसे खिलाड़ियों के पास अच्छा मौका होगा।’’ लक्ष्मण ने हालांकि कहा कि आस्ट्रेलियाई टीम अपने कमजोर आक्रमण की भरपाई बल्लेबाजी से कर सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया के शीर्ष तीन बल्लेबाज बेहतरीन हैं और वे किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं। उसके पास डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच, जेम्स फाकनर और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत में काफी क्रिकेट खेलने का अनुभव है विशेषकर आईपीएल में और वे हालात से अच्छी तरह वाकिफ हैं।’’ आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क लक्ष्मण से सहमत हैं कि आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण कुछ कमजोर हैं लेकिन वह इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते कि मेजबान टीम 4-1 से जीत दर्ज कर सकती है और उनका मानना है कि स्मिथ की अगुआई वाली टीम 3-2 से जीत दर्ज करने में सफल रही।

 

क्लार्क ने कहा, ‘‘हमें तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड (दोनों चोट से उबर रहे हैं) की कमी खलेगी जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शामिल हैं लेकिन इस आस्ट्रेलियाई टीम में काफी क्षमता है और उसके पास काफी मैच विजेता खिलाड़ी हैं। खिलाड़ियों में व्यक्तिगत रूप से और टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है। मेरा मानना है कि आस्ट्रेलियाई टीम यह श्रृंखला 3-2 से जीतने में सफल रहेगी।’’

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS