खेल
पांड्या ने तोड़ा कपिल और संदीप पाटील का रिकार्ड
By Deshwani | Publish Date: 13/8/2017 4:22:42 PM
पांड्या ने तोड़ा कपिल और संदीप पाटील का रिकार्ड

 नई दिल्ली, (हि.स.)। भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन 86 गेंदों में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। अपनी इस पारी के दौरान पांड्या ने एक ओवर में ही 26 रन बनाकर पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव और संदीप पाटील का रिकार्ड तोड़ दिया। कपिल और पाटील ने एक ओवर में 24-24 रन बनाये थे। 

 

पांड्या ने मलिंडा पुष्पाकुमारा के एक ओवर में तीन छक्के और 2 चौकों के साथ 26 रन बटोरे। पांड्या ने इस मैच में 108 रन की शानदार पारी खेली।

 

बता दें कि पाटील ने 1982 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ बॉब विलिस के एक ओवर में 24 रन बटोरे थे। वहीं, कपिल ने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच में एक ओवर में 24 रन बना भारत को फॉलोऑन से बचा लिया। इसी ओवर में कपिल देव ने ऐतिहासिक लगातार 4 बॉल पर 4 छक्के मारे थे।

 

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम है। लारा ने साल 2003-04 में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के ओवर में 28 रन बटोरे थे। इस दौरान लारा ने चार चौके और दो छक्के जमाए थे।

 

ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली भी टेस्ट मैच के एक ओवर में 28 रन बटोर चुके हैं। उन्होंने यह कारनामा साल 2013-14 में इंग्लैंड के खिलाफ जेम्स एंडरसन के ओवर में हासिल किया था। इस दौरान उन्होंने 3 छक्के, 2 चौके और 2 रन लिए थे।

 

इसके अलावा हार्दिक पांड्या का यह तूफानी शतक भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में लगाया गया पांचवां सबसे तेज शतक है। पांड्या से पहले कपिल देव ने 74 गेंदों पर, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 74 गेंदों पर, वीरेंद्र सहवाग ने 78 गेंदों पर और शिखर धवन ने 85 गेंदों पर शतक लगया है। पांड्या ने इस मैच में आठवें नंबर पर आकर शतक लगाया, जो इस नंबर पर भारत की ओर से सबसे तेज शतक है।

 

गौरतलब वैसे टेस्ट क्रिकेट में ओवरऑल सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकलम के नाम है| उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 54 गेंद में शतक लगाया था। 

COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS