ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
राज्य
बंगाल मतलब बिजनेस, उद्योगपतियों को नहीं होने देंगे परेशान: ममता
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2018 4:14:03 PM
बंगाल मतलब बिजनेस, उद्योगपतियों को नहीं होने देंगे परेशान: ममता

कोलकाता (हि.स.)। केंद्रीय मंत्रियों की अनुपस्थिति के बीच मंगलवार सुबह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो दिवसीय बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस) के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। सम्मेलन में उपस्थित देश और दुनिया के उद्योगपतियों को बंगाल में निवेश का आमंत्रण देते हुए ममता ने कहा कि बंगाल का मतलब ही है बिजनेस।
महानगर से सटे राजारहाट न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला कंवेंशन सेंटर में दो दिवसीय सम्मेलन के लिए उपस्थित देशी-विदेशी मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हुए ममता ने कहा कि बंगाल को अपना घर समझें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह कृषि आवश्यक है उसी तरह उद्योग भी आवश्यक है, यह तय है कि आने वाले दिनों में कारोबार के मामले में पश्चिम बंगाल नंबर वन बनेगा। उन्होंने कहा कि बिजनेस का मतलब होता है मजबूती और बंगाल ने कई मोर्चे पर अपना लोहा मनवाया है। राज्य की उपलब्धियों का बखान करते हुए ममता ने कहा कि ई-गवर्नेंस, डिजीटलीकरण, इस्पात, एमएसएमई आदि कई क्षेत्र में बंगाल प्रथम है। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े छह साल के कार्यकाल में राज्य में 81 लाख रोजगार सृजित हुए हैं। राज्य को निवेश के लिए काफी अहम बताते हुए ममता ने कहा कि उद्योगपतियों को हर तरह की मदद बंगाल सरकार मुहैया करवाएगी। किसी भी तरह की परेशानी में राज्य प्रशासन उद्योग जगत के साथ हर तरह का सहयोग रखेगा ताकि निवेश में कोई बाधा न हो।
बंगाल साउथ ईस्ट एशिया का गेट वे ममता बनर्जी ने कहा कि भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक हर तरह से बंगाल सुरक्षित है। बंगाल साउथ ईस्ट एशिया का गेट-वे है। पड़ोसी सभी देशों से हमारे मधुर रिश्ते हैं। यहां से नेपाल, बंगलादेश, भूटान, थाईलैंड, म्यांमार से व्यापार करना आसान है। यहां तक कि चीन व जापान भी यहां से ज्यादा दूर नहीं हैं।

32 देशों के प्रतिनिधि शामिल
दो दिवसीय बीजीबीएस सम्मेलन में इटली, फ्रांस, अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन, बांग्लादेश और जर्मनी समेत 32 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। नौ देश पार्टनर के तौर पर हैं जबकि करीब 4000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। बुधवार को बीजीबीएस में आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी निवास मित्तल, जेएसडब्ल्यू के सज्जन जिंदल, फ्यूचर समूह के किशोर बियानी, कोटक समूह के उदय कोटक और आरपी-संजीव गोयनका समूह के चेयरमैन संजीव गोयनका, हर्ष नेवटिया समेत कई प्रमुख उद्योगपतियों उपस्थित रहे।
मुकेश अंबानी ने बंगाल को बताया सर्वश्रेष्ट
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस) सम्मेलन में बंग्ला की जमकर सराहना की और कहा कि वेस्ट बंगाल अब बेस्ट बंगाल है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में किया जाएगा। अंबानी ने कहा कि यह निवेश अगले तीन साल में होगा। राज्य में मोबाइल फोन और सेट टॉप बॉक्स के विनिर्माण के जरिए इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल राज्य में दूरसंचार कारोबार में 15,000 करोड़ का निवेश कर चुका है। हालांकि, उसने पहले इसके लिए 4,500 करोड़ रुपए निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी। अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य में अनुकूल कारोबारी माहौल से यह संभव हुआ है। अंबानी ने कहा कि रिलांयस समूह जल्द ही इस निवेश की औपचारिक घोषणा करेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS