ब्रेकिंग न्यूज़
राज्य
योगी से मिला कोरियाई दल, पर्यटन को लेकर हुई चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 24/11/2017 3:05:44 PM
योगी से मिला कोरियाई दल, पर्यटन को लेकर हुई चर्चा

लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को कोरियाई दल ने मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पर्यटन और कृषि संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। इस मौके पर अयोध्या और कोरिया के बीच के रिश्तों को आगे बढ़ाने को लेकर भी सहमति बनी।

कोरिया के गिम्हे सिटी के मेयर सहित 10 लोगों का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री योगी से मिलने आज राजधानी पहुंचा। यह प्रतिनिधिमंडल सीधे मुख्यमंत्री आवास गया और योगी से मिला। इस दौरान प्रदेश सरकार की ओर से पर्यटन और कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

 

मुलाकात के बाद प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने बताया कि कोरियाई प्रतिनिधिमंडल और मुख्यमंत्री के बीच मुलाकात में पर्यटन और कृषि क्षेत्र में मुद्दों पर बात हुई। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर योगी ने कहा कि उप्र सरकार कोरिया के साथ 2000 साल पुराने संबंधों को आगे बढ़ाएगी। 

 

अवस्थी के अनुसार इस मुलाकात के दौरान अयोध्या स्थित कोरियाई स्मारक स्थल को लेकर भी बातचीत हुई। यह स्मारक स्थल अयोध्या में राम कथा पार्क के ठीक बगल में स्थापित है। यह कोरिया सरकार के सहयोग से बना है।

कोरिया की एक कथा के अनुसार अयोध्या के राजा की पुत्री एक बार कोरिया गयी थी। उसने वहां के राजकुमार से शादी कर ली थी। इसके बाद कोरिया और अयोध्या के बीच संबंध स्थापित हो गये। बाद में कोरिया में करक साम्राज्य की स्थापना करने वाले किंग सूरो की पत्नी क्वीन हुह की याद में अयोध्या में स्मारक बनवाया गया, जिसे देखने के लिए हर साल काफी संख्या में कोरियाई लोग अयोध्या आते हैं। 

 

आज की बैठक के बाद प्रमुख सचिव पर्यटन ने बताया कि मुलाकात के दौरान अयोध्या और कोरिया के बीच के रिश्तों को आगे बढ़ाने को लेकर सहमती बनी है। 

अभी हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी।

COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS