ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
जेसीबी से खोदाई कर भोंडसी जेल में तलाशे जा रहे मोबाइल
By Deshwani | Publish Date: 22/11/2017 1:24:20 PM
जेसीबी से खोदाई कर भोंडसी जेल में तलाशे जा रहे मोबाइल

गुरुग्राम, ( हि.स.) । तू डाल-डाल तो मैं पात-पात वाली कहावत भोंडसी जेल के कैदियों व आइजी (जेल) के बीच बिल्कुल सटीक बैठ रही है। सर्च अभियान में दर्जनों मोबाइल व सिम मिलने के बाद जेल में खोदाई का काम शुरू कर दिया गया है। खोदाई के लिए जेसीबी का सहारा लिया जा रहा है। वहीं सभी ब्लाकों में कस्सी से खोदाई कर मोबाइल तलाशे जा रहे हैं। खास बात यह है कि खोदाई के लिए दूसरी जेलों से वार्डन बुलाए गए हैं। भोंडसी जेल में तैनात वार्डन को इस काम के लिए नहीं लगाया गया है।

भोंडसी जेल वैसे तो हमेशा सुर्खियों में ही रहती है। लेकिन पिछले छह महीने से जेल में पूरी तरह से अव्यवस्था का माहौल है। इस माहौल को देखते हुए उच्चाधिकारियों ने जेल प्रशासन को कई बार आगाह भी किया। लेकिन बात नहीं बनने पर इस माहौल को महानिदेशक जेल डॉ. केपी सिंह ने गंभीरता से लिया। जेल में कैदियों के ऑनलाइन रहने की घटनाओं व जेल से ही मोबाइल से धमकी देकर रंगदारी वसूलने व दूसरे अपराधों को अंजाम देने की घटनाओं पर अंकुश लगाने की योजना बनाई। आइजी (जेल ) जगजीत सिंह को एक सप्ताह के लिए जेल की कमान सौंपी गई। जगजीत सिंह ने दो दिन तलाशी अभियान चलाया तो 60 मोबाइल, 11 सिम, 2 ईअर लीड, 11 चार्जर व 41 बैटरी जेल से बरामद हुई।

जेल में अभी काफी मोबाइल होने की आशंका

जेल में अभी भारी मात्रा में मोबाइल होने की आशंका है। आइजी को जानकारी मिली है कि कई कैदियों ने मोबाइल जमीन खोदकर नीचे दबा दिए हैं। कुछ बैरक में तो कुछ जेल परिसर के खेतों में गाड़े गए हैं। उनकी दूसरी जेलों के अधिकारियों व वार्डनों को बुलाया गया है। इसमें पलवल जेल के अधीक्षक दीपक शर्मा व झज्जर जेल के अधीक्षक दयानंद मंदौला व कुरुक्षेत्र जेल के उपाधीक्षक साजिद खान व भोंडसी जेल के उपाधीक्षक रेशम सिंह को लगाया है।

जेल मंत्री का बेटा बताकर सबको हड़काने वाला वार्डन आइजी के राडार पर

भोंडसी जेल में तैनात एक वार्डन सभी वार्डन व जेल अधिकारियों को जेल मंत्री का बेटा बताकर हड़का रहा है। इस वार्डन के सामने किसी की बोलने की हिम्मत भी नहीं हो पाती। आइजी जगजीत सिंह जेल में आए तो यह वार्डन उसी दिन कोई सूचना दिए बिना अपने घर के लिए खिसक लिया। आइजी ने इस वार्डन को विशेष रुप से तलब कर पूछताछ की। कई कैदियों ने भी पूछताछ में फोन सप्लाई करने के लिए इस वार्डन का नाम लिया। भोंडसी जेल में करीब 35 संदिग्ध वार्डनों की सूची तैयार की गई। इसमें से दस को तो दूसरी जेलों का रास्ता दिखाकर उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी है। अभी 25 वार्डन और निशाने पर है। इनमें से अधिकतर तो वे वार्डन है जो दो साल पहले इस जेल से बदले गए थे।

वहीं इस संदर्भ में जेल एंव परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने बताया की भोंडसी जेल में फोन मिलने की शिकायतें आती रहती है। इसके लिए जेल मंत्रालय व जेल अधिकारी पूरी तरह से गंभीर है। अस्थायी तौर पर आइजी ( जेल) को वहां तैनात किया गया है। उन्होंने एक सप्ताह में हालत पर काफी काबू पा लिया है। इसके साथ ही अभी तक वहां 3जी के जैमर लगे हुए हैं। वो पूरी तरह से कारगर नहीं है। हमे 4जी व 5जी के जैमर लगाने की मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही जैमर लगा दिए जाएंगे। मेरा कोई बेटा व रिश्तेदार भोंडसी जेल में तैनात नहीं है। इस तरह की बात मेरे संज्ञान में भी आई है जो भी मेरे नाम का इस्तेमाल कर रहा है। उसका भी इलाज कर दिया जाएगा। गलत काम करने की किसी को भी इजाजत नहीं है, चाहे वह मेरा बेटा हो या रिश्तेदार | 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS