ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मेरा आशीर्वाद अखिलेश के साथ है, लेकिन मैं के कई फैसलों उससे सहमत नहीं हूँ : मुलायम
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2017 2:53:50 PM
मेरा आशीर्वाद अखिलेश के साथ है, लेकिन मैं के कई फैसलों उससे सहमत नहीं हूँ : मुलायम

लखनऊ, (हि.स.)। समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर अपने छोटे भाई शिवपाल यादव के सियासी मनसूबों पर पानी फेर दिया है। मुलायम के सोमवार को लोहिया ट्रस्ट में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान नई पार्टी के ऐलान की अटकलें लगायी जा रही थीं। शिवपाल खेमा इससे बेहद उत्साहित था, लेकिन जब मुलायम मीडिया से रूबरू हुए तो उन्होंने अखिलेश को कोसा तो जरूर लेकिन नई पार्टी बनाने से इनकार कर दिया। 
इसके बाद जिस तरह से पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पिता के समर्थन में ट्वीट किया, उससे कई सवाल खड़े हो गये हैं। मुलायम की प्रेस कान्फ्रेंस के बाद अखिलेश ने अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से ट्वीट किया, ‘‘नेताजी ज़िंदाबाद समाजवादी पार्टी ज़िंदाबाद।’’ इससे साफ जाहिर हो रहा है कि मुलायम के पार्टी नहीं बनाने के ऐलान से अखिलेश बेहद खुश हैं।
मुलायम ने भले ही अखिलेश के खिलाफ कठोर शब्द इस्तेमाल किये हों, लेकिन जिस तरह से उन्होंने कहा, ‘‘अखिलेश मेरे बेटे हैं, इसलिए मेरा आशीर्वाद उनके साथ है, लेकिन मैं अखिलेश के कई फैसलों से सहमत नहीं हूँ।’’ उसने सपा मुखिया को बेहद राहत प्रदान की है। 
वास्तव में इसे मुलायम की सियासत का हिस्सा बताया जा रहा है। मुलायम ने कहा कि अखिलेश ने मुझसे तीन माह का समय मांगा था, लेकिन उसने पिता की नहीं सुनी। जो वादा नहीं पूरा कर सकता वह कभी भविष्य ने सफलता नहीं पा सकता। देश के एक बड़े नेता ने पहले ही कह दिया कि जो बाप का नहीं वह देश का क्या होगा। दरअसल सियासत में पलटी मारने के लिए प्रसिद्ध मुलायम का ये एक दांव माना जा रहा है क्योंकि एक प्रेस रिलीज सामने आयी है, जिसमें लिखी बातों को अगर सही माने तो मुलायम नई पार्टी बनाने का ऐलान करने वाले थे। इसमें एक वर्ष से लगातार उन्हें अकारण अपमानित करने, प्रदेशीय सम्मेलन में आमंत्रित नहीं करने जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। 
इसमें लिखा है कि 1992 में पार्टी की उन्होंने स्थापना की थी, जो देश के समाजवादी आन्दोलन का महत्वपूर्ण व प्रमुख भाग रहा। प्रेस रिलीज में देश के कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए अलग संगठन दल बनाकर समान विचारधारा वाले लोगों को साथ लेकर अलग राजनैतिक रास्ता बनाने की बात कही गई है। हालांकि इस प्रेस नोट की पुष्टि नहीं हो पायी है। इसमें मुलायम के हस्ताक्षर भी नहीं हैं और न ही मुलायम के समर्थक नेताओं का इस बारे में कोई बयान आया है, लेकिन जिस तरह से मुलायम रूक-रूक कर प्रेस नोट पढ़ रहे थे, उससे कयास लगाये जा रहे हैं, कि उन्होंने इस प्रेस नोट के कई बिन्दुओं को जानबूझकर छोड़ दिया। वहीं प्रेस कान्फ्रेंस में शिवपाल की गैर मौजूदगी और इसके बाद अखिलेश का ट्वीट करना सम्भावना जता रहा है कि शिवपाल खेमें की ओर से अलग पार्टी बनाने का दबाव बनाया गया, लेकिन ऐन वक्त पर मुलायम का पुत्र मोह जग गया और उन्होंने एक बार फिर शिवपाल को करार झटका दिया। 
इससे पहले अखिलेश ने भी पार्टी के आठवें राज्य अधिवेशन में मुलायम का आर्शीवाद प्राप्त होने का दावा किया था। इस अधिवेशन में मुलायम और शिवपाल दोनों गैरहाजिर थे। बावजूद इसके अखिलेश ने कहा, ‘‘नेताजी मेरे पिता हैं और उनका आशीर्वाद भी मुझे प्राप्त है।’’ उन्होंने कहा कि नेताजी ने पार्टी को बढ़ाने का काम किया है। अपने भाषण के दौरान अखिलेश ने मुलायम का पांच बार नाम लिया, लेकिन चाचा शिवपाल का एक बार भी नहीं नाम नहीं लिया। वहीं उन्होंने पार्टी में अपने विरोधियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि नकली समाजवादी लोगों ने कई कोशिशें और साजिशें कीं जिससे समाजवादी आन्दोलन थम जाए। वे एक साजिश में तो कामयाब हो गये कि हम सरकार में नहीं आ पाये, लेकिन अब सभी समाजवादियों की आंख खुल गयी है। अब वे किसी भी साजिश में कामयाब नहीं हो सकते। इसे अखिलेश का शिवपाल और उनके समर्थकों पर हमला बोला जा रहा था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS