ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
नोटबंदी होगी दुर्गा पूजा पंडाल की थीम
By Deshwani | Publish Date: 20/9/2017 3:11:25 PM
नोटबंदी होगी दुर्गा पूजा पंडाल की थीम

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में इस वर्ष दुर्गा पूजा पंडालों ने नोटबंदी को थीम बनाया है और इसके जरिए उस दौरान आम जनता को हुए कष्टों का दिखाने का प्रयास किया है। पूर्वी कोलकाता के बेलीघाट क्षेत्र में पूजा का आयोजन करने वाली मित्र संघति ने नोटबंदी को पंडाल की सजावट का विषय बनाया है और प्रचलन से बाहर हो चुके नोटों की करीब 30,000 प्रतिकृतियां प्रिंट कराई गईं हैं।

 

मित्र संघति के आयोजक ने कहा कि पूजा पांडाल में प्रतिबंधित हो चुके 500 और हजार रुपये के नोटों का एक पेड़ बनाया गया है। इसमें नोटों के जरिये ही लोगों की आकृतियां भी बनायी गयी हैं, जो पैसों के पेड़ के पास खड़े हैं, लेकिन असहाय दिख रहे हैं, क्योंकि अब ये नोट किसी काम के नहीं हैं। उन्होंने कहा, पैसा बचाने के लिये परंपरागत मिट्टी की गुल्लक दुर्गा की मूर्ति के निकट रखी जाएगी और नोटबंदी के कारण लोगों को पहुंची पीड़ा दिखाने के लिये आंसू भरी आखों वाला चेहरा प्रदर्शित किया जाएगा।

 

नेमानी ने कहा, नोटबंदी के कारण बहुत से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी हैं। लोगों के पास पैसा था, लेकिन नोटबंदी के बाद वह सिर्फ कागज का टुकड़ा रह गया। लोगों के खाते में पैसा था, लेकिन वह उसे निकालकर इस्तेमाल नहीं कर सकते थे। इसी प्रकार 24 उत्तर परगना जिले की पूजा समिति ने भी नोटबंदी को पंडाल की सजावट का विषय बनाया है। इसमें पंडाल के एक किनारे पर एटीएम मशीन की प्रतिकृति बनायी गयी है जिसमें पैसा नहीं है, जबकि पंडाल की दूसरी ओर 500 और दो हजार रुपये के नये नोट देने वाली दूसरी एटीएम मशीन बनायी गयी है। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS