राष्ट्रीय
भारत पहुंचे शिंजे आबे, प्रधानमंत्री मोदी ने गले मिल कर एयरपोर्ट पर किया स्वागत
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 4:20:32 PM
भारत पहुंचे शिंजे आबे, प्रधानमंत्री मोदी ने गले मिल कर एयरपोर्ट पर किया स्वागत

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज दो दिनों के भारत दौरे पर पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आबे की अगवानी की. पीएम मोदी ने गले मिलकर आबे का स्वागत किया। आबे के दौरे को लेकर अहमदाबाद में जोर-शोर से तैयारी की गई है। ये पहला मौका है, जब शिंजो आबे गुजरात दौरे पर आए हैं। अहमदाबाद में पीएम मोदी, शिंजो आबे के साथ एक रोड शो भी करेंगे। ये रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा। प्रधानमंत्री मोदी पहली बार किसी विदेशी पीएम के साथ रोड शो करेंगे। इस रोड शो के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और इस दौरान 15 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। 8 किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर करीब 1 लाख लोग उपस्थित रहेंगे। पूरे रास्ते में 19 स्टेज बनाए गए हैं, जहां अलग-अलग राज्यों की झांकियां को प्रस्तुति चलती रहेगी।
 
साबरमती आश्रम पहुंचने के बाद दोनों नेता महात्मा मंदिर में बनी दांडी कुटीर भी जाएंगे जो महात्मा गांधी को समर्पित संग्रहालय है। साबरमती आश्रम पहुंचने के बाद दोनों नेता वहां पर महात्मा गांधी से जुड़ी हुई चीजों को देखेंगे। इसके बाद गुरुवार को पीएम मोदी और शिंजो आबे देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। आबे और पीएम मोदी 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. दोनों देशों के बीच कई समझौते भी होंगे।
 
अहमदाबाद में शिंजो आबे के स्वागत होर्डिंग एवं बैनर लगाए गए हैं। सड़कों पर लाइटिंग की खास व्यवस्था भी की गई है। शिंजो आबे की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जापान के साथ अपने संबधों को भारत काफी महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं।
 
जापान के पीएम शिंजो आबे का बुधवार का कार्यक्रम इस प्रकार है:
दोपहर 3:30 बजे: अहमदाबाद एयरपोर्ट आगमन
गार्ड ऑफ़ ऑनर के बाद 8 किमी का रोड शो
पहली बार विदेशी पीएम के साथ रोड शो
शाम 5:45 बजे: साबरमती आश्रम
शाम 6 बजे: सिद्दी सैयद की जाली, 500 साल पुरानी मस्जिद
शाम 6:25: अगाशिए हैरिजेट होटल में डिनर
रात 9 बजे: हयात होटल में विश्राम
 
अहमदाबाद को हाल ही में विश्व विरासत शहर की सूची में शामिल किया गया है। जापान के प्रधानमंत्री शहर के पुरातत्व महत्व के स्थलों का भी भ्रमण करेंगे।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS