ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
नड्डा ने शिमला से की तीन राज्यों के लिए अमृत फार्मेसी योजना की शुरुआत
By Deshwani | Publish Date: 21/8/2017 3:57:56 PM
नड्डा ने शिमला से की तीन राज्यों के लिए अमृत फार्मेसी योजना की शुरुआत

शिमला, (हि. स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को शिमला से देश के तीन राज्यों असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश में दीन दयाल अमृत फार्मेसी योजना के 15 स्टोर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लांच किया। 

इन अमृत स्टोरों में केंसर, हार्ट, आर्थो के इंप्लांट समेत दवाएं बहुत सस्ती दरों पर मरीजों को मिलेगी। इस स्टोर में दवाएं एमआरपी से 50 से 90 फीसदी तक सस्ती मिलेंगी और जो मरीज महंगी दवाएं नहीं ले पा रहे थे, वे अब आसानी से दवा ले पाएंगे और अपना इलाज कर सकेंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नड्डा ने कहा कि अमृत फार्मेसी में 50 से 90 फीसदी तक सस्ते दामों पर दवाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में अमृत फार्मेसी खुलने के साथ ही 100 फार्मेसी देश में हो जाएगी। इसमें कुल 5200 दवाएं मिलेगी। इसमें कैंसर की 164 दवाएं होंगी, जबकि हार्ट से संबंधित 191 दवाएं होंगी। 

उन्होंने कहा कि अमृत योजना में दवाएं सीधे उत्पादन कर्ता से ली जा रही है और इससे वे कम कीमत पर दवा दे पा रहे हैं।

नड्डा ने कहा कि अमृत फार्मेसी के तहत नौ माह में 32,65000 मरीजों के दवाएं दी हैं और इसके माध्यम से 375 करोड़ की दवाएं 130 करोड़ रुपए में दी हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार एक लाख रुपए का स्टेंट्स 12 हजार रुपए में और दो लाख रुपए का स्टेंट्स 29600 रुपए में उपलब्ध करवा रही है। इसके अलावा घुटने भी बहुत कम दाम पर दे रहे हैं। इसमें 1.60 लाख रुपए के 54700 रुपए में और 2.50 रुपए के 76000 रुपए में उपलब्ध करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में ने मेडिकल कालेज के भवन उच्च गुणवत्ता के बनेंगे।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई अहम कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि चंबा और नाहन में खुले नए मेडिकल कालेज भवनों के टेंडर जल्द करवाएं ताकि शिलान्यास कर ये भवन जल्द बनकर तैयार हो जाएं। 

उन्होंने कहा कि हमीरपुर में नया मेडिकल अगले सत्र से कार्य करना शुरू कर देगा। इसके लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। हिमाचल सरकार ने डॉक्टरों की बड़े पैमाने पर भर्ती की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जेनरिक दवाएं फ्री में दी जा रही है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS