ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
मंडी में संस्कृत भाषा में रखा गया सब्जियों का नाम
By Deshwani | Publish Date: 19/8/2017 3:48:27 PM
मंडी में संस्कृत भाषा में रखा गया सब्जियों का नाम

लखनऊ, (हि.स.)। राजधानी के निशातगंज की पांचवीं गली में स्थित सब्जी मंडी में संस्कृत भाषा में सब्जियों का नाम रखा गया है। यह सुनने में आश्चर्यजनक है, लेकिन यह सच है। यहां सभी सब्जियों के नाम संस्कृत लिखे गए हैं। इसके लिए मंडी में हर जगह बोर्ड भी लगाए गए हैं। वहीं मंडी में दुकानदारों द्वारा सब्जियों के नाम संस्कृत में ही लिया जाता है। 
संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से व्यापारियों ने संस्कृत भाषा में सब्जियों को बेचना शुरू कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि बोलचाल के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को संस्कृत से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इस दौरान मंडी में मौजूद ग्राहक नन्दू कुमार ने बताया कि मंडी की इस पहल से सभी ग्राहक खुश हैं। देश में संस्कृत को सभी भाषाओं में श्रेष्ठ माना गया है। इससे संस्कृत भाषा का उत्थान भी होगा। वहीं लोगों में संस्कृत भाषा में सब्जियों के नाम जानने की खुशी भी दिख रही है।
सब्जी विक्रेता वीरू सोनकर ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि संस्कृत को बढ़ावा देने व ग्राहकों को संस्कृत से जोड़ने के लिए पूरी मंडी में बैनर व पोस्टर लगाए गये हैं। जिससे मंडी में आने वाले ग्राहक सब्जियों के नाम संस्कृत में जाने और लेकर उन्हें खरीद सके। इस पहल से अब बाजार में आने वाले ग्राहक सब्जियों का नाम संस्कृत में ही लेकर सब्जियों मोलभाव कर रहे हैं और दुकानदार भी संस्कृत में ही उनका जवाब दे रहे हैं।
इस मुहिम की पहल करने वाले संस्कृत प्रचारक जगन्नाथ झा ने बताया कि एक सकारात्मक सोच के साथ इसकी शुरूआत की गई और अब यह सफल हो रही है। इसके लिए विक्रेताओं की दुकानों पर प्रत्येक सब्जी का संस्कृत नाम का पर्चा रखा गया है, जैस आलू (आलु:), टमाटर (रक्तकम्) अदरक (छत्रकम्), धनिया (धन्यकम्), परवल (पटोल), कद्दू (कूष्मांड), भिण्डी (भिण्डिका), बैंगन (भण्टाकी) आदि का पोस्टर रखा गया। जिससे ग्राहक उनका संस्कृत नाम जान सके और अपनी मातृ भाषा से जुड़ सके।
वहीं संस्कृत भाषा को न समझ पाने वाले ग्राहकों के विषय पर दुकानदारों ने कहा कि जब कम पढ़े-लिखे दुकानदार बोलचाल की भाषा से संस्कृत समझ सकते हैं। तो ग्राहक भी समझ सकेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS