ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
नेपाल में वामपंथी गठबंधन स्पष्ट बहुमत की ओर अग्रसर
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2017 9:01:05 PM
नेपाल में वामपंथी गठबंधन स्पष्ट बहुमत की ओर अग्रसर

काठमांडू, (हि.स.) नेपाल के संसदीय और प्रांतीय चुनावों के अब तक नतीजों में वाम गठबंधन भारी जीत की ओर तेजी से बढ़ रहा है। सत्ताधारी नेपाली कांग्रेस इस चुनाव में काफी पीछे चल रही है।

 
नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, अभी तक कुल 156 सीटों के परिणाम मिल चुके हैं जिनमें वामपंथी गठबंधन केी झोली में 107 सीटें आ चुकी हैं। वहीं सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस पार्टी महज 22 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है।
 
पिछले चुनाव में नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। अभी कई सीटों की मतगणना हो रही है। पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली की अगुवाई वाली सीपीएन-यूएमएल को 75 सीटें मिली हैं, जबकि उनकी सहयोगी पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड की पार्टी सीपीएन-माओवादी सेंटर को 32 सीटों पर सफलता मिली है। इन दोनों पार्टियों ने संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए हाथ मिलाया है। 
 
चुनाव के नतीजों से इस हिमालयी देश में स्थिरता की उम्मीद की जा रही है। यह देश पिछले एक दशक में 10 प्रधानमंत्रियों को देख चुका है। चुनाव आयोग ने सोमवार को बताया कि मधेशी पार्टियों को 19 संसदीय सीटों पर जीत मिली है। मतगणना अभी जारी है, लेकिन 275 सदस्यीय संसद में वामपंथी गठबंधन स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रहा है।
 
ओली को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के उत्तराधिकारी के तौर पर पेश किया जा रहा है।ओली ने झापा-5 सीट से नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार खगेंद्र अधिकारी को 28 हजार से ज्यादा मतों से हराया है। प्रचंड चितवन-3 सीट से निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय प्रजातंत्र के उम्मीदवार बिक्रम पांडे को 10 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया। नेकां के महासचिव शशांक कोइराला विजयी हुए हैं। अभी जो परिणाम आए हैं उसमें निर्दलीय समेत अन्य दलों के खाते में सिर्फ पांच सीटें आईं हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS