ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
नेपाल
नेपाल में वामपंथी गठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा
By Deshwani | Publish Date: 1/11/2017 5:39:48 PM
नेपाल में वामपंथी गठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा

काठमांडू, (हि.स.)। नेपाल में होने वाले संसदीय और प्रांतीय विधानसभाओं के चुनावों के लिए वामपंथी गठबंधन ने सीटों का बंटवारा कर लिया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
समाचार पत्र दी हिमालयन टाइम्स के अनुसार, वामपंथी गठबंधन के दोनों दल सीपीएन (यूएमएल) और सीपीएन (माओवादी सेंटर) ने 165 संसदीय सीटों और 330 प्रांतीय विधानसभा सीटों के 60 और 40 के अनुपात के हिसाब से सीटों के बंटवारे पर राजी हो गए हैं। विदित हो कि ये चुनाव 26 नवम्बर और 7 दिसंबर को होंगे।
 
 
रिपोर्ट के अनुसार, सीपीएन (यूएमएल) जहां 81 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं सीपीएन (माओवादी सेंटर) 77 सीटों पर अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी। इनके अलावा सात सीटों पर अन्य वाम पंथी दल समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
 
इसी तरह 7 दिसंबर को 45 जिलों में128 संसदीय सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए सीपीएन (यूएमएल) 60 उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि सीपीएन (एमसी) ने 61 प्रत्याशियों ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त अन्य वाम दल समर्थित उम्मीदवार मैदान में होंगे। इस चरण में प्रांत संख्या दो की 32 संसदीय सीटों में 18 पर सीपीएन (माओवादी) के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।
 
दूसरे चरण में प्रांतीय विधानसभाओं की 256 सीटों के लिए होने वाले चुनावों के लिए सीपीएन (एमसी) को 125 और सीपीएन (यूएमएल) को 131 सीटें मिली हैं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS