ब्रेकिंग न्यूज़
राज कपूर की आरके स्टूडियो में लगी आगपीएमजी ने शुभांरभ किया मोतिहारी में 'माई स्टांप' काउंटर, बनाइए अपनी तस्वीर का डाक टिकटगोलियों से थर्राया कल्याणपुर का इलाका, पुलिस व बदमाशों के बीच घंटों मुठभेड़निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान का प्रमोशन, कैबिनेट मंत्री पद की ली शपथमोदी कैबिनेट : सभी नये चेहरे राज्यमंत्री और धर्मेंन्द्र, पीयूष, निर्मला व मुख्तार को प्रमोशनआज ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने चीन रवाना होंगे पीएम मोदीमंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सांसदों ने की प्रधानमंत्री से मुलाकातमोदी कैबिनेट विस्तार पर नीतीश का बड़ा बयान, हमलोगों को नहीं है कोई जानकारी
नेपाल
भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2017 11:34:44 AM
भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

काठमांडू। नेपाल के पश्चिमी जिला रूपनडेही में भारत और नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास मंगलवार को शुरू हुआ। इसमें आतंकवाद विरोधी और जंगलों में होने वाले अभियान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। नेपाली सेना के वरिष्ठ अधिकारी राजेंद्र कार्की ने सूर्य किरण अभ्यास का उद्घाटन किया। इसमें भारत और नेपाल के करीब 300-300 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय सेना के अधिकारियों के मुताबिक, सैनिकों की भागीदारी के लिहाज से सूर्य किरण सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है। आपदा प्रबंधन और संयुक्त आपदा राहत अभियान भी इस अभ्यास का हिस्सा होगा।
 
नेपाली सेना ने कहा कि संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं को अनुभव, समझ और कौशल के आदान-प्रदान का प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा। इससे दोनों देशों के मौजूदा दोस्ताना संबंध और मजबूत होंगे और दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ बढे़गा। भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास का 12वां संस्करण छह सितंबर को समाप्त होगा। 11वां संस्करण उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित हुआ था। सूर्य किरण सैन्य अभ्यास का आयोजन बारी-बारी से भारत और नेपाल में किया जाता है।
 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS