ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
लालकिले के परिसर में आठवें थिएटर ओलम्पिक का विधिवत हुआ उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 18/2/2018 3:42:47 PM
लालकिले के परिसर में आठवें थिएटर ओलम्पिक का विधिवत हुआ उद्घाटन

नई दिल्ली। लालकिले के परिसर में शनिवार को आठवें थिएटर ओलम्पिक का विधिवत उद्घाटन हुआ। इसके लिए लालकिले की प्राचीर के आगे एक अस्थाई मंच बनाया गया था जिस पर लालकिले का ही मॉडल बनाया गया था। इससे पहले 2016 में सातवां थिएटर ओलम्पिक पोलैंड में आयोजित हुआ था। पोलैंड के निर्देशक ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय को आठवें ओलंपिक का बैटन औपचारिक रूप से सौंपा। उसके बाद उपराष्ट्रपति एम. वैंकैयानायडू ने भरत मुनि के नाट्य शास्त्र में वर्णित परम्परा के अनुसार जर्जर ध्वज की मंच पर स्थापना की  और नगाड़ों पर थाप दिया। इसके बाद आठवें थिएटर ओलम्पिक की विधिवत शुरूआत की घोषणा की जो 17 फरवरी से लेकर 8 अप्रैल तक दिल्ली के अलावा 17 शहरों में आयोजित होगा।

 
समारोह के मुख्य अतिथि थे उपराष्ट्रपति एम. वैंकेयानायडू ने अपने भाषण में भारत की प्राचीन नाट्य परंपराओं, भरत मुनि द्वारा रचित नाट्यशास्त्र, अभिनव गुप्त आदि के साथ साथ ग्रीक नाट्य परम्परा से डायोनिसस, और प्रख्यात नाटककारों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आर्थिक समृद्धि से भी अधिक जरूरी है आत्मिक समृद्धि जो कला और रंगमंच से मनुष्य हासिल कर सकता है। संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने एक बार फिर रंगमंच की सामाजिक भूमिका का उल्लेख किया जिसका उपयोग करके व्यापक परिवर्तन लाया जा सकता है। इस आयोजन के लिए उन्होंने मंच से ही एनएसडी के निदेशक वामन केंद्रे की सराहना की।
 
वामन केंद्रे ने ओलम्पिक्स आयोजन का उद्देश्य बताते हुआ कहा कि उन्नीस साल भारत रंग महोत्सव के आयोजन के बाद लगा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमें एक कदम और बढ़ाना चाहिए जहां भारत की नाटक की गहनता, चिंतन, विविधता, विमर्श औऱ सारी शैलियां स्थापित होंगी तभी हम दुनिया का ध्यान भारत की तरफ खींच सकते हैं।  केंद्रे ने कहा कि भारत के थिएटर को विश्व पटल प्रोजेक्ट और प्रोमोट करने और मेनस्ट्रीम इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हिस्सा बनाने के लिए ऐसे किसी आयोजन की जरूरत थी। ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष ग्रीक निर्देशक थिएडोर्स टेरेजोपोलिस ने भी अपने  संक्षिप्त भाषा में यह उल्लेख किया कि ओलम्पिक का यह मंच विश्व की विविध रंगमंच शैलियों को एक मंच पर एकत्र करने का  मौका  देता है। एनएसडी के कार्यकारी अध्यक्ष अर्जुन देव चारण ने अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया। समारोह का संचालन संचालन थिएटर और सिनेमा के  चर्चित अभिनेता हिमानी शिवपुरी और सचिन खेड़ेकर ने किया. सचिन खेड़ेकर ने आयोजन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश भी पढ़ा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS