ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
महाबोधि मंदिर में बम ब्लास्ट की थी तैयारी, सुरक्षा पर सवालिया निशान
By Deshwani | Publish Date: 20/1/2018 5:49:06 PM
महाबोधि मंदिर में बम ब्लास्ट की थी तैयारी, सुरक्षा पर सवालिया निशान

 गया, (हि.स.)। बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के गया के महा​बोधी मंदिर में रहते शुक्रवार की रात मंदिर के इर्द-गिर्द तीन जगहों पर विस्फोटक बरामद होने से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया है। गया की एसपी गरिमा मल्लिक ने शनिवार को मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के साथ सभी मोनेस्ट्री के साथ बैठक भी की । उन्होंने कहा कि महाबोधि मंदिर श्रद्धालुओं के लिए लगातार खुला रहेगा । उन्होंने लोगों से अफवाह नहीं फैलाने और सतर्कता बरतने की अपील की है ।

बिहार के आरक्षी महानिदेशक प्रमोद कुमार ठाकुर ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि महाबोधि मंदिर में कालचक्र पूजा के आयोजन के आलोक में बीएमपी की दो कंपनियां तैनात हैं । ​विस्फोटक की जांच के ​लिए एनएसजी का बम स्कायड गया पहुंच गया है। आईजी और डीआईजी वहां सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर जरुरत के हिसाब से और कदम उठायेेंगे। 
 
डीजीपी ने बताया कि लगभग पांच वर्ष पूर्व बोधगया मंदिर में बम विस्फोट की घटना के बाद केन्द्र सरकार से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था सीआईएसएफ के हवाले करने का अनुरोध किया गया था पर यह मुमकिन नहीं हो पाया। सीआईएसएफ की तैनाती को लेकर खर्च एवं अन्य कई कारणों से यह संभव नहीं होने पर बीएमपी ने सुरक्षा की कमान संभाल रखी है।
 
डीजीपी ने कहा कि विस्फोटक मंदिर परिसर में नहीं मिला है बल्कि मंदिर के इर्द-गिर्द परिसर से बाहर मिले हैं । परिसर में कहीं कोई सुरक्षा चूक जैसी बात नहीं है। राज्य पुलिस को थर्मस ​फटने जैसी आवाज होने पर संदेह हुआ और छानबीन में विस्फोटक मिले हैं। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के पूजा-अर्चना कर मंदिर परिसर से बाहर चले जाने के बाद विस्फोटक ​बरामद हुआ है।
 
आतंकियों ने महाबोधि मंदिर को 7 जुलाई 2013 को भी निशाना बनाया था और एक साथ कई स्थलों पर धमाके किये गए थे । इसमें दो व्यक्ति घायल हुए थे। उसी के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटनास्थल का दौरा कर केंद्र सरकार से सीआईएसएफ की तैनाती की मांग की थी । चार महीने बाद 27 अक्टूबर को पटना के गाँधी मैदान में भाजपा की हुंकार रैली में नरेन्द्र मोदी के संबोधन के ठीक पहले बम विस्फोट के बाद ही बोधगया मंदिर में दहशत फैलाने की साजिश का पर्दाफाश हुआ था।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कालचक्र मैदान के गेट नंबर चार के पास से एक विस्फोटक और उससे कुछ और दूरी पर रखे हुए दो विस्फोटक बरामद किये गये हैं। महाबोधि मंदिर में विस्फोटकों के बरामद होने के बाद वहां सुरक्षा चौकसी और बढ़ा दी गयी। अभी तक की जांच में सीसीटीवी कैमरे में तीन संदिग्धों को देखा गया है । इसमें दो भारतीय और एक नेपाली नागरिक के होने की सूचना है। 
 
बोधगया महाबोधि मंदिर के पास जेनेरेटर के समीप एक मध्यम तीव्रता वाले धमाके की आवाज आयी थी । इसके बाद सघन तलाशी के दौरान कई जगहों से कुछ संदिग्ध वस्तु बरामद हुई है | बम को डिफ्यूज करने के लिए एनआईए और एनएसजी की टीम गया पहुंच चुकी है । बम को निरंजना नदी के पास बैरिकेडिंग करके रखा गया है | बताया जा रहा है कि टीम जल्दी ही बम को डिफ्यूज करने के बाद बाकी जानकारी जिला प्रशासन को भी सौंपेगी |
 
बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा फिलहाल महाबोधि मंदिर परिसर में ही मौजूद हैं । कई देशों के दस हजार से अधिक बौद्ध धर्मावलंबी भी धर्मगुरु दलाई लामा के शैक्षिक सत्र में शामिल होने के लिए मौजूद हैं। हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेरे भी फिलहाल बोधगया में मौजूद हैं ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS