ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
एलएचबी कोच से लैस होकर चलेगी गोमती एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी वाई-फाई सुविधा
By Deshwani | Publish Date: 13/1/2018 6:48:23 PM
एलएचबी कोच से लैस होकर चलेगी गोमती एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी वाई-फाई सुविधा

 लखनऊ, (हि.स.)। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली गोमती एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाये जाएंगे। इसके सा​थ ही यात्रियों को ट्रेन में फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है।

डिविजनल कमर्शियल मैनेजर (डीसीएम) ने शनिवार को बताया कि लखनऊ से कानपुर होते हुए दिल्ली जाने वाली गोमती एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाये जा रहे हैं। इसलिए ट्रेन को अब 23 जनवरी से चलाने की तैयारी है। ट्रेन में एलएचबी कोच लगने से दस प्रतिशत सीटें बढ़ जाएंगी। इसके साथ ही गोमती एक्सप्रेस में यात्रियों को नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। 
 
उन्होंने बताया कि एलएचबी कोच की एवरेज स्पीड 160 से 200 किलोमीटर होती है, जबकि आईसीएफ कोच की स्पीड 70 से 140 किलोमीटर प्रति घंटा तक होती है। इस स्पीड पर ये दोनों कोच सुरक्षित तरीके से दौड़ते हैं। एलएचबी कोच में एंटी टेलीस्कोपिक सिस्टम होता है जिसके कारण इसके डिब्बे आसानी से पटरी से नहीं उतर पाते। दूसरी ओर इसके डिब्बे स्टेलनेस स्टील और एल्यूमिनियम के बने होते हैं जबकि आईसीएफ कोच माइल्ड स्टील के बने होते हैं जो इसके झटके सहने की क्षमता को कम करते हैं और दुर्घटना का कारण बनते हैं। 
 
इसके साथ ही एलएचबी कोच में डिस्क ब्रेक सिस्टम होता है जिससे ट्रेन को जल्दी रोका जा सकता है जबकि आईसीएफ कोच में एयरब्रेक और थ्रेड ब्रेक सिस्टम होता है, जिससे चलती ट्रेन को रोकने में थोड़ा ज़्यादा समय लगता है। एलएचबी कोच का व्हील बेस आईसीएफ कोच के मुकाबले छोटा होता है, जो हाई स्पीड होने पर भी रेल को सुरक्षित रखता है। एलएचबी कोच में दो डिब्बों की अलग तरह से कपलिंग की जाती है ताकि दुर्घटना होने पर डिब्बे एक दूसरे के ऊपर एक न चढ़ें। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS