नेपाल
नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी
By Deshwani | Publish Date: 7/12/2017 5:22:36 PM
नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी

 काठमांडू, (हि.स.)। नेपाल में संसदीय और प्रांतीय परिषदों के चुनावों के लिए गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। नए संविधान के लागू होने के बाद यहां पहली बार संदीय और परिषदों का चुनाव हो रहा है।

 
विदित हो कि कुल 45 जिलों में दूसरे चरण का मतदान हो रहा है जहां 12235993 मतदाता 128 संसदीय प्रतिनिधियों और 256 प्रांतीय परिषदों के सदस्यों का चुनाव करेंगे। इस चरण में कुल 4482 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 400 महिला प्रत्याशी भी हैं।
 
पूर्व प्रधनमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने चितवन जिले के अपने भरतपुर-14 क्षेत्र में पहली बार मतदान किया। वह मतदान के लिए अपनी पत्नी सीता दहल के साथ सबरे शांतिपुर मतदान केंद्र पर पहुंच गए और दानों करीब 7.13 से 5.15 के बीच बजे मत डाले।
 
इस चरण के लिए चुनाव आयोग ने 15344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा ने कहा है कि यह लोकतंत्र का महापर्व है।
 
उन्होंने कहा, “ संसदीय और प्रांतीय परिषदों के चुनाव संपन्न होने के बाद नेपाल में रानैतिक संक्रमण काल का अंत हो जाएगा और देश समृद्धि के पथ पर अग्रसर होगा।”
 
चुनाव पूर्व हुई हिंसा के मद्देनजर नेपाल के सभी 45 जिलों के प्रत्येक बूथ पर 65 पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। इनके अलावा सेना को भी तैनात किया गया है।
 
मतदान शाम पांच बजे तक होगा। इसके बाद मतों की गिनती शुरू होगी। अंतिम परिणाम 25 दिसंबर तक आने की उम्मीद है।
 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS